Monday, May 20, 2024
Homeमहाराष्ट्रOnion Price: प्‍याज के नहीं बढ़ेंगे दाम! 2 लाख टन प्‍याज की...

Onion Price: प्‍याज के नहीं बढ़ेंगे दाम! 2 लाख टन प्‍याज की खरीद होगी शुरू, जानें सरकार की पूरी प्‍लानिंग

नई दिल्‍ली : प्‍याज पर निर्यात शुल्‍क लगाए जाने के खिलाफ महाराष्‍ट्र के नासिक में एशिया की सबसे बड़ी थोक प्‍याज मंडी में जहां व्‍यापारियों की तरफ से कामकाज रोक दिया गया है, वहीं केंद्र सरकार ने इसी बीच एक अहम फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से प्‍याज के संभावित बढ़ने वाले दामों पर रोक लग जाएगी. यानि टमाटर के बाद अब प्‍याज महंगा नहीं हो पाएगा. सरकार की ओर से आज बड़े थोक बाजारों से करीब दो लाख टन से ज्‍यादा प्‍याज की खरीद शुरू कर दी जाएगी. सरकार का यह कदम न केवल आम आदमी को फायदा पहुंचाएगा, बल्कि यह किसानों के लिए भी हितकारी होगा.

केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि पिछले कुछ दिनों में भारत सरकार के आदेश पर NAFED और NCCF ने नासिक, लासलगांव, अहमदनगर और इस पूरे क्षेत्र से 3 लाख टन प्याज खरीदा है. साथ ही प्याज पर 40% निर्यात शुल्क लगाया गया है, ताकि भारत में पर्याप्त मात्रा में प्याज उपलब्ध हो.

Onion Price: अब नहीं ‘रुलाएंगे’ प्याज के दाम, कल से ₹25 किलो बेचेगी सरकार

पीयूष गोयल ने कहा कि आज सुबह 11 बजे से NAFED और NCCF नासिक, पिंपलगांव, लासलगांव, अहमदनगर और पूरे क्षेत्र से 2 लाख टन से अधिक प्याज की खरीद शुरू की जाएगी. जरूरत पड़ने पर भविष्य में और भी खरीदारी की जाएगी.

उनके अनुसार, मध्य प्रदेश, गुजरात और अन्य क्षेत्रों में भी जहां प्याज उगाया जाता है वहां NAFED और NCCF प्याज खरीदेंगे, ताकि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिल सके. उन्‍होंने बताया कि आज खरीद का मूल्य 2,410 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है. किसी भी किसान को चिंता करने की जरूरत नहीं है.

Tags: Nashik, Onion crop, Onion new rate, Onion Price

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!