Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रNew York Floods Threat Looms Large In US Governor Kathy Hochul Declares...

New York Floods Threat Looms Large In US Governor Kathy Hochul Declares Emergency For Orange County

New York Floods: दूनिया के कई हिस्सों में इन दिनों अत्यधिक बारिश की बजह से बाढ़ की समस्या उत्पन्न हो रही है. ऐसी ही स्थिती इस समय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में पैदा हो गई है. राष्ट्रीय मौसम विभाग के अनुसार, इस क्षेत्र में तूफान के साथ मूसलाधार बारिश होने की खबर है. साथ हीं कई ईलाकों में बाढ़ आ गई है. 

न्यूयॉर्क शहर के अधिकारिक वेबसाइट के हवाले से पता चला है कि यहां समान्य से ज्यादा बारिश होने की वजह से शहर में अचानक भीषण बाढ़ आने की खतरा है. इस वेबसाइट पर कहा गया, ‘पूरे शहर में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक बाढ़ की निगरानी लागू रहेगी.’ साईट पर मिली जानकारी के अनुसार, बाढ़ का खतरा खासकर खाड़ियों, झरनों और नदियों के निकट के क्षेत्रों और निचले ईलाकों में ज्यादा है.

लोगों से ऊचें स्थान पर जाने कहा गया 
अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक बीते रविवार को यहां थोड़ी-बहुत गर्जना के साथ बारिश हुई थी. वहीं सोमवार (10 जुलाई) को तेज तुफान के साथ मौसम बिगड़ने का खतरा दक्षिणपूर्वी न्यूयॉर्क में ज्यादा है. शहर के अधिकारियों के अनुसार, बाढ़ तेजी से बेसमेंट एरिया में जा सकता है जिससे की लोगों के जान को खतरा हो सकता है. इसीलिए अधिकारियों ने लोगों से ऊंचें स्थान पर जाने का आग्रह किया है. 

न्यूयॉर्क शहर में बाढ़ के इस भयावह खतरे ने कई क्षेत्रों समेत लोवर हुडसन वैली के कुछ ईलाकों में तबाही मचाना शुरू भी कर दिया है. यहां बाढ़ के पानी तेजी से बढ़ते हुए सड़कों, कार में फंसे लोगों और कई चीजों को नुकसान करते हुए बहा ले जा रहे है. वहीं कई लोग आपातकालीन स्थिति और बचाव प्रयास करने के लिए काम कर रहे हैं.

न्यूयॉर्क के गवर्नर ने लिया जायजा
न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने ट्वीट कर कहा, ‘मैंने ऑरेंज काउंटी के लिए आपातकाल की घोषणा की है, जहां पिछले कुछ घंटों में जानलेवा बाढ़ आने वाली है.’ उन्होंने कहा कि वे स्थानीय अधिकारियों के साथ लागातार संपर्क में हैं और राज्य एजेंसियां भी बचाव कार्यों में लगी हुई है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ घंटों में भारी बाढ़ के कारण लोगों से सावधानी बरतने और सुरक्षित रहने को लेकर आग्रह किया है.

वेस्ट प्वाइंट मिलिट्री पुलिस के प्रवक्ता ने सीएनएन को बताया कि ऑरेंज काउंटी में यूनाइटेड स्टेट्स मिलिट्री एकेडमी वेस्ट प्वाइंट में भारी बाढ़ आ गई है. कई लोग अपने वाहनों में फंस गए और उन्हें सुरक्षित बचने के लिए तैरकर बाहर निकलना पड़ा. उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मीयों लोगों को जल्दी से जल्दी सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए काम कर रही है. 

ये भी पढ़ें- Twitter Account Blocked: पाकिस्तानियों का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक हुआ तो शहबाज सरकार ने बताई वजह, कहा-ऐसी कोई गड़बड़ी…

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!