Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रनूंह हिंसा: 9 अगस्त को कर्फ्यू में दी गई ढील, लेकिन इंटरनेट...

नूंह हिंसा: 9 अगस्त को कर्फ्यू में दी गई ढील, लेकिन इंटरनेट पर 11 अगस्त तक रोक

चंडीगढ़/ नई दिल्‍ली. हरियाणा के नूंह में हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण हैं इसलिए सरकार ने इंटरनेट सेवाओं को 11 अगस्‍त तक बंद रखने का फैसला किया है. हालांकि बुधवार को कर्फ्यू में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक लोग आवाजाही कर सकते हैं. इस संबंध में जिला कलेक्‍टर ने आदेश जारी कर दिए हैं. वहीं प्रशासन को आशंका है कि इंटरनेट का गलत इस्‍तेमाल करते हुए कुछ लोग भड़काऊ पोस्‍ट और झूठी अफवाहों को फैलाने की साजिश कर सकते हैं, ऐसे में इंटरनेट को फिलहाल बंद ही रखा गया है.

डीसी नूंह के मुताबिक़ आदेश की स्थिति की समीक्षा की गई है और स्थितियां अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण हैं. इसके मद्देनजर सरकार ने अभी इंटरनेट सेवाएं आगे के लिए भी बंद रखी हैं. वर्तमान कानून और व्यवस्था की स्थिति के आकलन के बाद अधिकारियों ने माना कि सार्वजनिक उपयोगिताओं में व्यवधान, सार्वजनिक संपत्तियों और सुविधाओं को नुकसान की स्पष्ट संभावना बनी हुई है. इंटरनेट सेवाओं के दुरुपयोग से इनकार नहीं किया जा सकता. सोशल मीडिया/मैसेजिंग के माध्यम से जिला नूंह में सार्वजनिक कानून और व्यवस्था की गड़बड़ी हो सकती है.

ये भी पढ़ें-  क्यों नूंह है हरियाणा का सबसे संवेदनशील जिला, जानिए इस जगह के बारे में सबकुछ 

गुरुग्राम में धारा 144 हटाई, इंटरनेट सेवा बहाल
गुरुग्राम में भी हालात खराब हो गए थे. नूंह से लेकर ग्रुरुग्राम और सोहना में भी हालात बेहद खराब हो गए थे. हालात पर काबू पाने के ल‍िए पुल‍िस व प्रशासन की ओर से कई सख्‍त कदम उठाए गए थे. धारा 144 लागू करने से लेकर इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई थीं. लेक‍िन अब इन सबको बहाल कर द‍िया गया है. गुरुग्राम में हालात सामान्‍य हो गए हैं और आम जनजीवन पटरी पर लौट रहा है.

ये भी पढ़ें-  Nuh Violence: साइबर स‍िटी गुरुग्राम में हफ्ते बाद फ‍िर पटरी पर लौट रही ज‍िंदगी, धारा 144 हटाई, इंटरनेट सेवा बहाल

हिंसक झड़प में 2 होमगार्ड की मौत हुई थी
हरियाणा के नूंह जिले में 31 जुलाई 2023 को गुटों के बीच हुई हिंसक झड़प में होमगार्ड के दो जवानों की मौत हो गई व 20 लोग जख्‍मी हुए थे. तब से ही यहां हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. नूंह जिला भारत के हरियाणा राज्य के 22 जिलों में एक है. इस जिले में चार उप-मंडल नूंह, फिरोजपुर झिरका, पुनहाना और ताओरू हैं. इसका क्षेत्रफल 1,860 वर्ग किलोमीटर है. इसकी आबादी 2011 की जनगणना के आधार पर 10.9 लाख थी. साल 2016 में मेवात जिले का नाम बदलकर नूंह कर दिया गया. फिलहाल यहां बड़ी संख्‍‍‍‍या में पु‍लिस बल तैनात किया गया है.

Tags: Curfew, Haryana Government, Haryana news, Nuh News, Nuh Violence

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!