Thursday, June 13, 2024
Homeमहाराष्ट्रनूंह हिंसा: मृतक होमगार्डों के परिवारों को 57-57 लाख रुपये मुआवजा देगी...

नूंह हिंसा: मृतक होमगार्डों के परिवारों को 57-57 लाख रुपये मुआवजा देगी हरियाणा पुलिस

गुरुग्राम. हरियाणा पुलिस (Haryana police)  ने नूंह में हुई हिंसा में जान गंवाने वाले दो होमगार्ड के परिवारों को 57-57 लाख रुपये का मुआवजा देने की मंगलवार को घोषणा की. हरियाणा में हुई हिंसा में पांच लोगों की मौत हो चुकी है. नूंह में दो होमगार्ड सहित चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए, जहां भीड़ ने विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश की थी जबकि गुरुग्राम में एक मस्जिद में एक नायब इमाम की हत्या कर दी गई.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार हिंसा के मद्देनजर गुरुग्राम से नूंह में तैनात किए गए होमगार्ड नीरज और गुरसेव की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई. बयान में कहा गया है, ‘हरियाणा पुलिस दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़ी है. कोई भी राशि किसी प्रियजन को खोने से हुए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती, लेकिन फिर भी हरियाणा पुलिस की ओर से शोकाकुल परिवारों को 57-57 लाख रुपये और हर प्रकार की मदद प्रदान की जाएगी.’

एहतियात के तौर पर कर्फ्यू लगाया गया
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि नूंह में हालात अब सामान्य हैं. एहतियात के तौर पर कर्फ्यू लगाया गया है. यहां हुई हिंसा बड़ी साजिश का हिस्‍सा थी. कल की झड़प में कुल पांच लोग मारे गए, जिनमें दो होम गार्ड और तीन नागरिक शामिल हैं. वहीं, गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत यादव ने कहा कि सोहना के अधिकांश हिस्सों में सामान्य स्थिति बहाल हो गई है और बाजार भी अब खुला है.

नूंह और सोहना में शांति समिति की बैठकें
सांप्रदायिक हिंसा के जवाब में नूंह और सोहना में शांति समिति की बैठकें आयोजित की गईं. अधिकारियों के अनुसार बैठकों के दौरान, स्थानीय समुदाय ने प्रशासन को शांति बनाए रखने में अपना पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया. नूंह में जिला उपायुक्त प्रशांत पवार और एसपी नरेंद्र सिंह बिजारणिया की अध्यक्षता में बैठक हुई. एसपी ने समिति के सदस्यों से हिंसा में शामिल आरोपियों की पहचान करने में मदद करने का आग्रह किया. इस बीच, सोहना में, गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव ने शांति समिति की बैठक में उपस्थित लोगों से शहर में सामाजिक सद्भाव बहाल करने की दिशा में काम करने का आह्वान किया.

Tags: Haryana Government, Haryana news live, Haryana police

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!