Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रसाइबर ठगों के कारण पुरी के पर्यटन को झटका, पुलिस ने लगाई...

साइबर ठगों के कारण पुरी के पर्यटन को झटका, पुलिस ने लगाई 22 फर्जी वेबसाइट्स पर पाबंदी

पुरी: होटलों की ऑनलाइन बुकिंग में पर्यटकों के साथ बड़े पैमाने पर होने वाली साइबर धोखाधड़ी के कारण पुरी में पर्यटन उद्योग प्रभावित हुआ है. पुरी पुलिस की अपराध शाखा ने होटलों की ऑनलाइन बुकिंग में हुई धोखाधड़ी को लेकर दो मामले भी दर्ज किए हैं और पर्यटकों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है.

अपराध शाखा के अनुसार, hotelspuri.net  नाम से एक फर्जी वेबसाइट की पहचान की गई है, जिस पर बुकिंग के लिए 304 होटलों के नाम दिए गए थे. पुलिस को पता चला है कि इस वेबसाइट का लोकेशन ओडिशा के बाहर का है. अधिकारियों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है.

पुलिस अधीक्षक कंवर बिशाल सिंह ने बताया कि, ‘हम पुरी में होटलों की ऑनलाइन बुकिंग में हो रही धोखाधड़ी को कैसे रोकें, इस पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं’. उन्होंने इस तरह के धोखाधड़ी के शिकार हुए लोगों को इसके बारे में सभी तरह की सूचनाएं पुलिस से साझा करने की अपील की है.

बताया कि लोगों की मदद के लिए पुरी पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. उन्होंने लोगों से धोखाधड़ी होने पर मामला तुरंत दर्ज कराने को कहा है. क्योंकि ऐसा करने से पैसे के लेनदेन की प्रक्रिया को तत्काल रोकने में आसानी होगी.

22 फर्जी वेबसाइट्स बंद कीं
पुलिस अधीक्षक ने आगे कहा, ‘पुरी पुलिस ने अभी तक 22 फर्जी वेबसाइट्स को बंद किया है. करीब ₹10 लाख की राशि भी जब्त की है और इसमें से करीब ₹1 लाख उन लोगों को लौटा दिए हैं, जिनसे धोखाधड़ी हुई है. बताया कि पुलिस इस बारे में लोगों में सतर्कता फैलाने के कार्यक्रम में और तेजी लाएगी’.

तत्काल दें धोखाधड़ी की सूचना
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जो फर्जी वेबसाइट बंद की गई हैं, उन पर 43 दो-सितारा, 28 तीन-सितारा,  6 चार-सितारा और 1 पांच-सितारा होटल से जुड़ी सूचनाएं हैं. पुरी पुलिस ने होटल मालिकों को कुछ सुझाव दिए हैं और उनमें इस बारे में जागरूकता बढ़ाने जैसे मुद्दे पर बातचीत की है. इस जागरूकता बैठक में अधिकारियों ने कहा कि अगर धोखाधड़ी के मामले की सूचना तत्काल दी जाती है तो पैसे के लेनदेन की प्रक्रिया को रोका जा सकता है.

ये हैं हेल्पलाइन नंबर
पुरी पुलिस की अपराध शाखा ने 1903 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. इस पर पर्यटक अपने साथ हुए किसी तरह की धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. पुरी के साइबर सेल ने इसके अलावा एक अन्य हेल्पलाइन नंबर 63709-67100 भी जारी किया गया है, जो 24 घंटे काम करता है.

Tags: Cyber Crime, Local18, Online fraud, Puri

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!