Thursday, February 22, 2024
Homeमहाराष्ट्रOpinion: जरूरतमंद रेल यात्रियों के लिए बेहद फायदेमंद है मोदी सरकार की...

Opinion: जरूरतमंद रेल यात्रियों के लिए बेहद फायदेमंद है मोदी सरकार की इकोनॉमी मील योजना

नई दिल्ली. मोदी सरकार निचले वर्ग से लेकर उच्‍च वर्ग यानी हर वर्ग का ध्‍यान रख रही है. योजनाएं भी उसी के अनुसार बनाई जा रही है. इसी कड़ी में रेलवे ने सामान्‍य श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए योजना बनाई है. उन्हें खाने-पीने को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं रहेगी. स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर ही जनरल कोच के सामने ‘इकोनॉमी मील’ (Economy Meals) स्टॉल लगाए जाएंगे. इन स्टॉल्स पर बेहद किफायती कीमत पर खाने-पीने की सुविधा मिलेगी. इतना किफायती कि मात्र 20 रुपये में खाना मिल जाएगा और 3 रुपये में पीने का पानी. भोजन में पूड़ी, सब्जी और आचार शामिल होगा.

बता दें कि जनरल कोच में सफर करने वालों को खाने-पीने के लिए स्टेशन पर भटकना पड़ता है. ऐसे में रेलवे ने जनरल कोच में यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी सौगात देते हुए इकोनॉमी मील की शुरुआत की है. रेलवे बोर्ड की ओर से 27 जून 2023 को जारी पत्र में जीएस कोचों के पास प्लेटफॉर्म पर इकोनॉमी मील परोसे जाने को लेकर निर्देश दिए गए हैं. इन काउंटरों का स्थान जोनल रेलवे द्वारा तय किया जाना है.

20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और आचार का पैकेट

रेलवे की ओर से खानपान के जो मूल्य निर्धारित किए गए हैं, उसमें 20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और आचार का पैकेट यात्रियों को मिलेगा. इसमें 7 पूड़ी, 150 ग्राम सब्जी और अचार शामिल होगा.

रेलवे के इकोनॉमी मील में क्या-क्या मिलेगा?

मील टाइप 1 में 20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और अचार रहेगा. मील टाइप 2 में स्नैक्स मील (350 ग्राम) लगेगी, जिसकी कीमत 50 रुपये होगी. 50 रुपये के सेनैक्स मील में राजमा-चावल, खीचड़ी, कुल्छे-छोले, छोले-भटूरे, पावभाजी या मसाला डोसा कुछ भी ले सकते हैं. इसके अलावा यात्रियों के लिए 200 मिलीमीटर पैकेज्ड के सीलबंद ग्लास उपलब्ध रहेंगे, जिनकी कीमत 3 रुपये रखी गई है.

Tags: Modi government, Narendra Modi Government

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!