Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रOpinion: आइये जानते है PM मोदी ने क्यों की काशी की तारीफ,...

Opinion: आइये जानते है PM मोदी ने क्यों की काशी की तारीफ, किस बात का रिकॉर्ड बना रहा है बनारस

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में अपने संसदीय क्षेत्र काशी का भी जिक्र किया. उन्होंने आज मन की बात कार्यक्रम के शुरुआत में ही सावन महीने का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इस समय ‘सावन’ का पवित्र महीना चल रहा है, सदाशिव महादेव की साधना-आराधना के साथ ही ‘सावन’ हरियाली और खुशियों से जुड़ा होता है. इसीलिए, ‘सावन’ का आध्यात्मिक के साथ ही सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी बहुत महत्व रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘सावन’ का मतलब ही आनंद और उल्लास होता है. पीएम ने आज हिन्दुओं की आस्था और इन परम्पराओं का उल्लेख करते हुआ कहा कि हमारे ये पर्व और परम्पराएं हमें गतिशील बनाते हैं. सावन में शिव आराधना के लिए कितने ही भक्त कांवड़ यात्रा पर निकलते हैं. ‘सावन’ की वजह से इन दिनों 12 ज्योतिर्लिंगों में भी खूब श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.

सावन का उल्लेख करते हुए पीएम ने अपने संसदीय क्षेत्र का जिक्र करते हुए बताया कि बनारस में पहुंचने वाले लोगों की संख्या भी रिकॉर्ड तोड़ रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि अब काशी में हर साल 10 करोड़ से भी ज्यादा पर्यटक पहुंच रहे हैं. अयोध्या, मथुरा, उज्जैन जैसे तीर्थों पर आने वाले श्रद्दालुओं की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है.

पढ़ें- शहीदों के सम्मान में शुरू होगा ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’, मन की बात में PM मोदी का ऐलान

पीएम ने कहा कि इससे लाखों गरीबों को रोजगार मिल रहा है, उनका जीवन-यापन हो रहा है. ये हमारे सब, सांस्कृतिक जन-जागरण का परिणाम है. इसके दर्शन के लिए, अब तो पूरी दुनिया से लोग हमारे तीर्थों में आ रहे हैं.

काशी अयोध्या पीएम के दिल के करीब
ऐसा नहीं है कि पीएम ने पहली बार काशी, अयोध्या और मथुरा में हो रहे विकास और इस शहर के बढ़ते लोकप्रियता का जिक्र किया हो. पीएम हमेशा देश के अपने सांस्कृतिक धरोहरों का जिक्र करने से नहीं चूकते हैं. काशी पीएम के दिल के करीब है. साल 2014 से ही जब से नरेंद्र मोदी वाराणसी से सांसद बने हैं, तब से इस काशी की पहचान देश दुनिया में बने इसकी कोशिश की है.

2014 के बाद आया ये बड़ा बदलाव 
पीएम मोदी के प्रयासों से काशी विश्वनाथ का नव्य, भव्य, दिव्य धाम, रुद्राक्ष कंवेशन सेंटर, हस्तकला संकुल, दशाश्वमेध प्लाजा, रिंग रोड, चौकाघाट फ्लाईओवर सहित कई बड़ी परियोजनाओं ने काशी की जनता का जीवन स्तर ही बदल दिया है. इसके साथ पीएम की काशी में स्मार्ट वार्ड, साफ सफाई की उत्तम व्यवस्था और दमकते घाटों ने दुनिया की निगाहें टिका दी हैं. सांसद के रुप में काशी की चिंता करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद सदस्यों के सामने भी विकास का मॉडल प्रस्तुत किया है.

Tags: Kashi, Mann Ki Baat, PM Modi

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!