Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रIMD Alert: उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, ऐसा...

IMD Alert: उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, ऐसा रहेगा आपके शहर में मौसम

नई दिल्ली. हिमालय की तलहटी में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है, जिसे लेकर उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित मानसून ट्रफ अगले चार से पांच दिनों के दौरान अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर या हिमालय की तलहटी के साथ आगे बढ़ सकता है. इससे बुधवार तक इन इलाकों में भारी बारिश होना तय है.

मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में कहा है कि भारी बारिश से स्थानीय बाढ़ की आशंका है, इसलिए अतिरिक्‍त सुरक्षा जरूरी है और प्रशासन को भी अपनी पूर्व तैयारी करनी चाहिए. आईएमडी ने कहा है कि अगले 3 दिनों तक उत्‍तराखंड में हल्‍की से मध्‍यम बारिश और कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं उत्‍तर प्रदेश में सोमवार से बुधवार और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है. पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में सोमवार से बुधवार तक और उत्‍तराखंड- पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-  बाघ की जगह क्‍या गाय बनेगी राष्ट्रीय पशु? बीजेपी सांसद ने पूछा सवाल तो सरकार ने यह दिया जवाब  

बाढ़ और जलभराव की आशंका, सतर्क रहे लोग
आईएमडी ने कहा है कि इन क्षेत्रों में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी वर्षा होने की उम्मीद है, इससे इन इलाकों में अतिरिक्‍त प्रबंध करने की जरूरत है. कुछ स्‍थानों पर जलभराव और बाढ़ की आशंका है, ऐसे में आम लोगों को सतर्क रहने और जोखिम से बचने की सलाह दी जाती है. आईएमडी ने कहा है कि सोमवार-मंगलवार को पश्चिम बंगाल, सिक्किम और सोमवार से बुधवार तक बिहार और झारखंड में अलग-अलग भारी वर्षा के साथ हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा हो सकती है.

ये भी पढ़ें- UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में आज भी जमकर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने दी यह चेतावनी

नार्थ ईस्‍ट में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना
निचले क्षोभमंडल स्तर में उत्तरी बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण यहां बारिश होगी. वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल और मंगलवार को बिहार में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है. आने वाले दो दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और उसके बाद के तीन दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. मेघालय और त्रिपुरा में भी अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है.

हिमाचल, उत्‍तराखंड, यूपी- बिहार में भारी बारिश
मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा देखी गई है. बीते दिन के 24 घंटों की अवधि में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई है. आईएमडी को अगले एक सप्ताह के दौरान मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत में कम बारिश की उम्मीद है. भारत में 1 जून से शुरू हुए चार महीने के सीज़न में अब तक सामान्य से 2% अधिक यानी 520.6 मिमी बारिश हुई है.

Tags: Bihar weather, Imd, Sikkim, UP weather alert, Uttarakhand Weather Alert, Weather Alert

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!