Thursday, February 29, 2024
Homeमहाराष्ट्रदेश के सबसे बड़े Examination Hall बापू परीक्षा परिसर का CM नीतीश...

देश के सबसे बड़े Examination Hall बापू परीक्षा परिसर का CM नीतीश ने किया उद्घाटन, एकसाथ 16000 परीक्षार्थी दे सकेंगे EXAM

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) देश के सबसे बड़े Examination Premises ‘बापू परीक्षा परिसर’ का उद्घाटन किया. इसके साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वितीय चरण के सुधारों की कार्य योजना (2nd Phase of Reforms Roadmap) तथा बिहार बोर्ड के मेधावी विद्यार्थियों के लिए इंजीनियरिंग एवं मेडिकल (JEE/NEET)प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क अनुशिक्षण (Coaching)कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

परीक्षा परिसर के उद्घाटन को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम सभी की यह कोशिश रही है कि बिहार में बड़ा परीक्षा केंद्र का निर्माण कराया जाए. आज इसका उद्घाटन हुआ है, यह खुशी की बात है. एक जगह पर इतनी संख्या में छात्र परीक्षा दे सकेंगे यह खुशी की बात है.

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना सिटी के कुम्हरार स्थित जिस नवनिर्मित देश के जिस सबसे बड़े परीक्षा परिसर “बापू परीक्षा परिसर” का लोकार्पण किया वह 261 करोड़ की लागत से बना है. इस परीक्षा भवन में 16 हजार से अधिक परीक्षार्थी ऑफलाइन और ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. इस परीक्षा भवन में 13048 परीक्षार्थी जहां ऑफलाइन परीक्षा में, वहीं 3584 परीक्षार्थी ऑनलाइन परीक्षा में एक साथ शामिल हो सकेंगे.

इसके साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वितीय चरण के सुधारों की कार्ययोजना के तहत राज्य के 29 जिलों में परीक्षा भवन का निर्माण कार्य किया जाएगा. वहीं राज्य के सभी 38 जिलों में स्ट्रांग रूम की स्थापना की जाएगी. राज्य के सभी 9 प्रमंडलों में कंप्यूटर आधारित परीक्षा केंद्र सह कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्रों की भी स्थापना की जाएगी. योजना के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की सभी प्रकार के सेवाओं के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की भी व्यवस्था की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने बापू परीक्षा भवन के उद्घाटन के पूर्व परीक्षा भवन परिसर में पौधारोपण भी किया. इस मौके पर शिक्षा मंत्री डॉ. चंद्रशेखर, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव के सिद्धार्थ, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर, प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि के अलावे विभिन्न विभागों के कई आलाधिकारी मौजूद थे.

इस मौके पर शिक्षा मंत्री डॉ चंद्रशेखर ने परीक्षा भवन को भारत का सबसे बड़ा परीक्षा केंद्र बताते हुए जिला और अनुमंडल स्तर पर भी परीक्षा भवन का निर्माण किए जाने का भरोसा दिलाया. शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षा भवन के उद्घाटन से बिहार के लाखों परीक्षार्थियों को इसका विशेष लाभ मिल सकेगा. उन्होंने इस कार्य योजना को राज्य सरकार का मील का पत्थर करार दिया.

Tags: Bihar latest news, Bihar News

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!