Thursday, June 13, 2024
Homeमहाराष्ट्रडाकघर के खाताधारक ध्यान दें! इस दिन तक कर लें आधार से...

डाकघर के खाताधारक ध्यान दें! इस दिन तक कर लें आधार से लिंक, नहीं तो हो जाएगा फ्रीज़

उधव कृष्ण/पटना. अगर आपका डाकघर में कोई खाता है और अभी तक आपने अपने खाते को आधार कार्ड से नहीं जोड़ा है, तो 30 सितंबर तक यह जरूर कर लें. ऐसा नहीं होने पर आपका खाता फ्रीज कर दिया जाएगा. तो इस स्थिति से बचने के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर में जाएं और आधार कार्ड से अपना खाता लिंक करवाएं. ऐसा नहीं करने पर डाक विभाग की ओर से वैसे खातों को निष्क्रिय कर दिया जाएगा. बता दें कि, एक बार खाता फ्रीज कर देने पर आप उस खाते से किसी भी प्रकार का लेने-देन नहीं कर सकेंगे.

बिहार की राजधानी पटना के डाक प्रमंडल के डाक अधीक्षक राजदेव प्रसाद ने बताया कि कई खाताधारकों के पास डाकघर में खाता खुलवाने के समय आधार कार्ड उपलब्ध नहीं था. ऐसे खाताधारकों के खाते आधार एनरोलमेंट आवेदन के आधार पर खोले गए थे. ऐसे खाताधारकों को खाता खोले जाने वाले दिन से छह महीने के अंदर आधार कार्ड की प्रति खाते को लिंक करने के लिए जमा करना था. वैसे खाताधारक जिन्होंने अभी तक पोस्ट ऑफिस में अपना आधार नंबर जमा नहीं किया है, उनके खातों को 30 सितंबर, 2023 के बाद बंद कर दिया जाएगा.

पैन नंबर भी है अनिवार्य

बता दें कि, 30 सितंबर को आधार से खाता को लिंक कराने का अंतिम दिन है. जिन खाताधारकों ने 30 सितंबर, 2023 तक आधार कार्ड से अपना खाता लिंक नहीं कराया, उनका खाता फ्रीज कर दिया जाएगा. इसके बाद, आधार कार्ड से लिंक कराने के बाद ही डाक खाता फिर से चालू किया जाएगा. दूसरी ओर, एक लिमिट से अधिक रकम का निवेश करने पर पैन नंबर भी देना जरूरी हो गया है.

जिन खाताधारकों ने खाता खोलने के समय स्थायी खाता संख्या प्रस्तुत नहीं किया है वैसे खाताधारकों को दो माह की अवधि के भीतर लेखा कार्यालय में इसे प्रस्तुत करना होगा.

Tags: Aadhar card, Bihar News in hindi, India post, Local18, PAN-Aadhaar linking, PATNA NEWS, Post Office

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!