Monday, May 20, 2024
Homeमहाराष्ट्रविकास की तेज रफ्तार! एक ही दिन में 500 रेलवे स्टेशनों के...

विकास की तेज रफ्तार! एक ही दिन में 500 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे PM मोदी

हाइलाइट्स

PM मोदी अगले सप्ताह एक ही दिन में लगभग 500 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे.
इन स्टेशनों का पुनर्विकास ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत किया जाएगा.
इसमें लगभग 20,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अगले सप्ताह एक ही दिन में लगभग 500 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे. इन स्टेशनों का पुनर्विकास ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ (Amrit Bharat Station Scheme) के तहत किया जाएगा, जिसमें लगभग 20,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा. पीएम जिन स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे उनमें प्रयागराज, विजयनगरम, दिल्ली छावनी, नरेला (दिल्ली) और औरंगाबाद शामिल हैं.

TOI के अनुसार अधिकारियों ने कहा कि परियोजनाओं के पैमाने और देश भर में उनके प्रसार को देखते हुए, रेल मंत्रालय सभी 500 स्थानों पर एक साथ कार्यक्रम आयोजित करेगा. उन्होंने कहा कि मुख्य फोकस स्कूली छात्रों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करने पर होगा. रेलवे का अनुमान है कि उस दिन छात्रों की भागीदारी दो लाख को पार कर जाएगी.

पढ़ें- PM मोदी लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्मानित, अवार्ड देशवासियों को किया समर्पित, की यह बड़ी घोषणा

सुविधाओं के सुधार के लिए होगा मास्टर प्लान तैयार
अमृत भारत स्टेशन योजना में ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ योजना के तहत स्टेशन पर पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, लिफ्ट और एस्केलेटर के अलावा स्वच्छता, मुफ्त वाईफाई, स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क जैसी सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है.

योजना के तहत अब तक 1,309 रेलवे स्टेशनों की पहचान
विशाल स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम में इमारत के सुधार, शहर के दोनों किनारों के साथ स्टेशन को एकीकृत करने, मल्टीमॉडल एकीकरण और पर्यावरण अनुकूल समाधानों की भी परिकल्पना की गई है. इस योजना के तहत अब तक 1,309 रेलवे स्टेशनों की पहचान की गई है, जिनमें राजस्थान में 83, गुजरात में 87, मध्य प्रदेश में 80 और हरियाणा में 34 स्टेशन शामिल हैं.

मालूम हो कि कल पीएम मोदी एक दिन के पुणे दौरे पर थे. इस दौरना उन्होंने श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई मंदिर में पूजा-अर्चना की. इसके बाद उन्हें लोकमान्य तिलक पुरस्कार से नवाजा गया. बाद में पीएम मोदी ने पुणे मेट्रो को हरी झंडी दिखाई और साथ ही कई अहम परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया.

Tags: PM Modi, Pm narendra modi

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!