Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के PM पुष्प कमल से की फोन...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के PM पुष्प कमल से की फोन पर बात, द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर अहम चर्चा

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ से फोन पर बात की है. इस दौरान दोनों देशों के बीच दोस्ती के गहरे संबंधों को और मजबूत करने के लिए भारत-नेपाल सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर बात हुई. पीएम नरेंद्र मोदी और प्रचंड के बीच फोन पर बातचीत दोनों देशों के मध्य उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा का हिस्सा है.

भारत और नेपाल के प्रधानमंत्रियों के बीच हुई फोनवार्ता पर प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, ‘दोनों नेताओं ने भारत-नेपाल द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की और 31 मई से 3 जून 2023 तक नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड की भारत यात्रा के दौरान हुई वार्ताओं के बाद की प्रगति पर चर्चा की, ताकि द्विपक्षीय साझेदारी को आगे बढ़ाया जा सके. इसके साथ दोनों देशों में दोस्ती के गहरे संबंधों को और मजबूत किया जा सके.’

द्विपक्षीय साझेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा
पीएम मोदी और नेपाल के पीएम के बीच हुई वार्ता पर कहा गया है कि नेपाल एक करीबी और मैत्रीपूर्ण पड़ोसी है, जो भारत की ‘पड़ोस प्रथम’ की नीति में एक प्रमुख भागीदार है. टेलीफोन पर हुई यह बातचीत दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को जारी रखे हुए है.

गौरतलब है कि नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड 31 मई से 3 जून 2023 तक भारत की यात्रा पर थे. इस दौरान दोनों देशों में द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई थी. इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री प्रचंड से बात की ताकि द्विपक्षीय साझेदारी को आगे बढ़ाया जा सके.

(भाषा के इनपुट के साथ)

Tags: India Nepal Relation, Narendra modi, New Delhi news, PMO

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!