Thursday, February 22, 2024
Homeमहाराष्ट्रBRICS समिट के लिए PM मोदी करेंगे दक्षिण अफ्रीका का दौरा, एक...

BRICS समिट के लिए PM मोदी करेंगे दक्षिण अफ्रीका का दौरा, एक दिन के लिए ग्रीस भी जाएंगे: विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 25 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की यात्रा पर जाएंगे. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय की तरफ से आधिकारिक बयान जारी करते हुए बताया गया कि पीएम मोदी 22 से 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका में 15वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

इसके अलावा पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे. मंत्रालय ने आगे बताया कि 25 अगस्त को वे ग्रीस की यात्रा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने बताया कि पिछले 40 साल में किसी भारतीय पीएम की यह पहली ग्रीस यात्रा होगी.

मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान ग्रीस के पीएम के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. इसके अलावा वे वहां भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति रईसी से बात की
इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहिम रईसी से बात की और द्विपक्षीय तथा क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की. एक बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने चाबहार बंदरगाह की पूरी क्षमता का लाभ उठाने सहित द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई.

पीएम मोदी ने रेखांकित किया कि भारत-ईरान के मजबूत संबंध लोगों के आपसी संपर्क सहित करीबी ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंधों पर आधारित हैं. दोनों नेताओं ने ब्रिक्स के विस्तार सहित बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को लेकर भी चर्चा की और दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स के आगामी शिखर सम्मेलन से इतर अपनी बैठक को लेकर उत्सुकता जताई.

Tags: Greece, Narendra modi, South africa

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!