Thursday, June 13, 2024
Homeमहाराष्ट्र'राष्ट्रपति नह्यान से हमेशा मिला भाई का प्यार' , यूईए में बोले...

‘राष्ट्रपति नह्यान से हमेशा मिला भाई का प्यार’ , यूईए में बोले पीएम मोदी, दोनों देशों के बीच हुआ बड़ा समझौता

अबू धाबी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान के साथ दोनों देशों के बहुआयामी संबंधों को और मजबूत करने के लिए व्यापक बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान घोषणा की कि दोनों देश अपनी मुद्राओं में व्यापार शुरू करने पर सहमत हुए हैं.

यूएई के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) पर हस्ताक्षर के बाद से भारत-यूएई व्यापार में 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है. प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों की मुद्राओं में व्यापार के लिए शनिवार को हस्ताक्षरित समझौता दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक सहयोग और आपसी विश्वास को दर्शाता है. दोनों देशों की मुद्राओं में व्यापार पर यूएई के साथ समझौते से द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा मिलेगा.

‘राष्ट्रपति नह्यान से हमेशा मिला भाई का प्यार’
पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें शेख मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान से हमेशा भाई का प्यार मिला. उन्होंने यूएई के राष्ट्रपति से कहा, ‘जिस तरह से हमारे देशों के बीच संबंधों का विस्तार हुआ है, उसमें आपका बहुत बड़ा योगदान है. भारत का हर व्यक्ति आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है.’

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि यूएई में आयोजित होने वाले सीओपी-28 की तैयारी यूएई के राष्ट्रपति के नेतृत्व में की जा रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस साल आयोजित होने वाले सम्मेलन में भाग लेने का मन बना लिया है.

उनका यहां राष्ट्रपति भवन ‘कसर अल वतन’ में पारंपरिक स्वागत किया गया जहां यूएई के राष्ट्रपति ने उनकी आगवानी की. प्रधानमंत्री ने सलामी गारद का निरीक्षण भी किया. इस दौरान बच्चे अपने हाथों में तिरंगा लिए हुए थे.

भारत और यूएई व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के बीच संपर्क जैसे क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बना रहे हैं.

Tags: PM Modi, UAE

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!