Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रराहुल नवीन बनाए जाएंगे ED के कार्यकारी डायरेक्टर, 1993 बैच के हैं...

राहुल नवीन बनाए जाएंगे ED के कार्यकारी डायरेक्टर, 1993 बैच के हैं IRS ऑफिसर, संजय मिश्रा का कार्यकाल खत्म

नई दिल्ली. भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी राहुल नवीन को शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय का प्रभारी निदेशक नियुक्त किया गया. उनकी नियुक्ति निवर्तमान निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद की गई है. एक सरकारी आदेश के अनुसार 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी नियमित निदेशक की नियुक्ति या अगला आदेश जारी होने तक इस जिम्मेदारी को संभालेंगे. नवीन अभी ईडी के विशेष निदेशक हैं.

27 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने मिश्रा के कार्यकाल को 15 सितंबर तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की, जो हालिया फैसले के अनुसार 31 जुलाई को पद छोड़ने वाले थे. उच्चतम न्यायालय ने जुलाई में ईडी प्रमुख मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर तक बढ़ाते हुए यह स्पष्ट किया कि इसके बाद कार्यकाल विस्तार प्रदान नहीं किया जाएगा.

शीर्ष न्यायालय ने केंद्र सरकार द्वारा संजय मिश्रा को लगातार दो बार एक-एक साल का कार्यकाल विस्तार दिए जाने को 11 जुलाई को ‘गैरकानूनी’ बताया था और कहा था कि केन्द्र सरकार का यह आदेश 2021 के उसके फैसले के विपरीत है जिसमें उसने कहा था कि भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी को और कार्यकाल विस्तार नहीं दिया जाना चाहिए.

न्यायालय ने नवंबर तक के लिए मिश्रा को मिले कार्यकाल विस्तार को छोटा करके जुलाई 31 तक कर दिया था. सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के 1984 बैच के अधिकारी मिश्रा को 18 नवंबर, 2023 तक पद पर बने रहना था.

संजय कुमार मिश्रा को 2018 में ईडी के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था, उनका प्रारंभिक कार्यकाल नवंबर 2020 में समाप्त होने वाला था. हालांकि, केंद्र सरकार ने उन्हें सेवा में तीन विस्तार दिए. उनका कार्यकाल बढ़ाने के लिए सीवीसी एक्ट में संशोधन किया गया था.

Tags: Enforcement directorate

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!