Thursday, February 22, 2024
Homeमहाराष्ट्ररांची में अपना घर बनाना होगा आसान! अब 30 दिन के अंदर...

रांची में अपना घर बनाना होगा आसान! अब 30 दिन के अंदर पास होगा मकान का नक्शा

शिखा श्रेया/रांची. अगर आप झारखंड की राजधानी रांची में घर बनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. मकान बनाने के लिए सबसे जरूरी नगर निगम से नक्शा पास कराना होता है. अक्सर लोगों को इसमें चार-पांच महीने का वक्त लग जाता है, मगर कई बार फिर भी तय समय पर काम नहीं हो पाता. झारखंड हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार अब महज 30 दिन के अंदर रांची में मकान का नक्शा पास करा सकेंगे.

रांची नगर निगम के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) अनुराग ने बताया कि 15 जुलाई से रांची नगर निगम व रांची क्षेत्र विकास पदाधिकारी घरों के नक्शे पास करने लगेंगे. नक्शा पास होने के बाद निजी घर बनाने वाले और बहुमंजिला भवन बनाने वाले बिल्डरों सहित अन्य निर्माण क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. वहीं, अगर आवेदन को किसी कारण अस्वीकृत किया जाता है तो उस अस्वीकृत की तिथि से 30 दिन के अंदर भवन शुल्क की जमा राशि में से 10 प्रतिशत की कटौती कर शेष 90 फीसदी राशि लौटा दी जाएगी.

रांची नगर निगम का सॉफ्टवेयर हो रहा अपडेट

पीआरओ अनुराग ने बताया कोर्ट को सौंपी गई के रिपोर्ट के अनुसार नगर निगम के सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है. चार-पांच ट्रायल के बाद यह पूरी तरह अपडेट हो जाएगा. इसके बाद नये नियम को लागू कर दिया जायेगा. चूंकि सॉफ्टवेयर पुराना है इसलिए नियम लागू करने में थोड़ा समय लग रहा है. नये नियम के अनुसार भवन का नक्शा पांच स्टेप से पास होगी.

उन्होंने आगे बताया कि सबसे पहले नक्शा जमा होने के बाद नगर निगम ने उस नक्शे को ऑटो डीसीआर सॉफ्टवेयर पर रन कराने के बाद चेक लिस्ट में डालेंगे. फिर त्रुटि नहीं रहने पर लीगल पदाधिकारी के पास आवेदन चला जाएगा. लॉ पदाधिकारी आवेदन के साथ दिये गए कागजात की जांच करेंगे और सब कुछ सही पाये जाने पर सात दिन के अंदर आवेदन को जूनियर इंजीनियर के लॉग इन में भेज दिया जाएगा. वहीं, जूनियर इंजीनियर आवेदन की साइट पर विजिट कर जमीन की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करेंगे. सड़क की चौड़ाई और मुख्य सड़क की चौड़ाई की मापी कर 14 दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट के साथ टाउन प्लानर के लॉग इन में भेज देंगे.

Tags: House, Jharkhand news, Local18, Ranchi news

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!