Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रदिल्ली के इस फाइव स्टार होटल में 5 रुपये में मिलती है...

दिल्ली के इस फाइव स्टार होटल में 5 रुपये में मिलती है कॉफी, 45 साल से नहीं बदला रेट, जानें लोकेशन

गौहर/दिल्ली. लुटियंस दिल्ली में स्थित पांच सितारा होटल ताजमहल में आज भी पांच रुपये की कॉफी मिलती है. यह ‘कोना कॉफी’ के नाम से भी प्रसिद्ध है. यह कॉफी ताजमहल होटल के रेस्‍टोरेंट ‘मचान’ में 1978 से दी जा रही है. इस रेस्‍टोरेंट को होटल में खुले हुए भी 42 साल हो गए हैं.

इस कॉफी को बनाने वाले मुकेश ने बताया कि कोना कॉफी ‘कर्नाटक, चिक्कामगलुरु’ से आती है. इस कॉफी में अरेबिका और रोबस्टा दो तरह के बीन्स होते हैं. एक स्मूथ और दूसरा हार्ड होता है. इन्हीं दोनों को मिलाने की वजह से इसका फ्लेवर काफी अच्छा आता है.

कोना कॉफी के नाम की कहानियां
इस कॉफी के नाम को लेकर काफी कहानियां भी हैं. मुकेश ने बताया कि 1978 से आने वाले रेगुलर कस्टमर बताते हैं कि यह कॉफी एक कॉर्नर से आती थी, तभी इस कॉफी का नाम कोना कॉफी रखा गया है. ताज में डायरेक्टर ऑफ क्यूलनेरी ऑपरेशन और फूड एंड बेवरेजेस को भी देखने वाले अरुण का कहना था कि लेगसी और नॉस्टैल्जिक फीलिंग की वजह से ही वह आज भी इस कॉफी को यहां देते हैं.

कॉफी के साथ हैं यह शर्तें लागू
इस 5 रुपये वाली कॉफी को पीने के लिए ग्राहक को न्यूनतम 500 रुपये का खानपान ऑर्डर करना होगा, जो कि प्रति व्यक्ति लागू होता है. खास बात यह है कि यह एक निर्धारित समय में ही मिलती है, जिसके लिए आपको यहां पर रात 1:00 बजे से सुबह 6:00 बजे के बीच में आना होगा. इस कॉफी का कुछ कस्टमर्स पर तो ऐसा जादू है कि वह हफ्ते में 3 से 4 बार इसे पीने आते हैं.

यहां पहुंचने का आसान तरीका
ताजमहल होटल पहुंचने के लिए आपको वॉयलेट लाइन से ‘खान मार्केट’ मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा. गेट नंबर 2 से बाहर निकलते ही आप किसी भी रिक्शा से यहां 5 मिनट के भीतर पहुंच जाएंगे. ताजमहल होटल हफ्ते के सातों दिन खुला रहता है.

Tags: Coffee, Food, Food 18, Taj mahal

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!