Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रवरिष्ठ लेखक और पूर्व राज्यसभा सांसद बलवीर पुंज की किताब 'नैरेटिव का...

वरिष्ठ लेखक और पूर्व राज्यसभा सांसद बलवीर पुंज की किताब ‘नैरेटिव का मायाजाल’ का लोकार्पण

नई दिल्ली. संघ के सरकार्यवाहक दत्तात्रेय होसबोले और केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शुक्रवार को दिल्ली में वरिष्ठ पत्रकार और राज्यसभा के पूर्व सांसद बलबीर पुंज के ‘नैरेटिव का मायाजाल’ पुस्तक का लोकार्पण किया. लोकार्पण के मौके पर देश के जानेमाने प्रबुद्ध लोग मौजूद थे. लोकार्पण के मौके पर लेखक बलवीर पुंज ने कहा कि शीर्षक को लेकर हम पहले ‘विमर्श’ पर चर्चा कर रहे थे, लेकिन बाद में नैरेटिव रखा गया.

उन्होंने कहा, ‘यही भारत की समस्या है. कई मामले में सच और झूठ नहीं होता, बल्कि जो सूट करता है, वह सच बोलना. अंग्रेजो ने भी भारत में अपने शासन को बनाए रखने के लिए यही काम किया.’ पुंज ने बताया कि उनकी दो और पुस्तक जल्द ही आने वाली है.

‘नैरेटिव का मायाजाल’ पुस्तक के लोकार्पण के मौके पर दत्तात्रेय होसबोले और केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान.

‘नैरेटिव का मायाजाल’ पर बोलते हुए सरकार्यवाहक दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि नैरेटिव की वजह से ही आज भी लोग मानसिक गुलामी से बाहर नहीं आ पा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘मुग़लों ने जब देश पर आक्रमण किया था, तब देश के लोगों ने जमकर उनका सामना किया. लेकिन पिछले 150 सालों से ऐसे नैरेटिव लोगों के सामने आए कि हम गुलामी की मानसिकता में जीने लगे. यहां तक की आजादी के 75 सालों में भी ये मानसिकता ख़त्म नहीं हो पा रही है. लेकिन इस नैरेटिव को ख़त्म करना पड़ेगा.’

उन्होंने इस मौके पर ये भी कहा कि भारत, हिंदू और हमारी संस्कृति इससे जुड़ी हर चीज के बारे में घृणा उत्पन्न करने की कोशिश की गई. दत्तात्रेय ने कहा, ‘इस देश के तथाकथित सुशिक्षित लोगों और मीडिया ने इसको स्वीकार कर लिया है. हमें इसे तोड़ने की जरूरत है.’ उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के बाद इस सोच से बाहर आना चाहिए था, लेकिन एक विशेष सोच से प्रभावित लोगों ने अपनी संस्कृति को कमजोर करके दिखाया जिससे हमें नुकसान हुआ. उन्होंने कहा, ‘यही एक नैरेटिव था, जिसमें भारतीय संस्कृति की हर बात को अवैज्ञानिक बताया जाने लगा. नई शिक्षा पद्धति से पढ़े लिखे कई वैज्ञानिक, शिक्षक, पत्रकार, न्यायमूर्ति और अन्य पढ़े-लिखे लोगों ने इस नैरेटिव को स्वीकार कर लिया. अब इस नैरेटिव से बाहर आने की आवश्यकता है.

वहीं, पुस्तक के लोकार्पण के मौके पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की जमकर तारीफ़ की. आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि ये संगठन आज देश के लोगों को सही राह दिखा रहा है. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने वरिष्ठ पत्रकार और राज्यसभा के पूर्व सांसद बलबीर पुंज के ‘नैरेटिव का मायाजाल’ पुस्तक के लोकार्पण के मौके पर कई बातों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि मठों और बिल्डिंग बनाने से कुछ नहीं होता है, बल्कि विचार से देश और समाज में परिवर्तन आता है.

Tags: RSS

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!