Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रDelhi Police SI Salary: दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर को कितनी मिलती है...

Delhi Police SI Salary: दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर को कितनी मिलती है सैलरी, क्या-क्या है सुविधाएं? जानें कैसे बनते हैं ACP

Delhi Police SI Salary: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में सब इंस्पेक्टर का पद एक बहुत ही प्रतिष्ठित पदों में से एक है. इस पद की गरिमा और जॉब सिक्योरिटी के अलावा कई उम्मीदवारों को Delhi Police SI द्वारा दी जाने वाली सैलरी भी आकर्षित करती है. दिल्ली पुलिस SI पद के लिए SSC CPO परीक्षा के लिए अध्ययन कर रहे उम्मीदवारों को इस प्रोफेशन के नेचर को बेहतर ढंग से समझने के लिए Delhi Police SI सैलरी और नौकरी प्रोफ़ाइल के बारे में जानना चाहिए. हाल ही में रिवाइज्ड 7वें वेतन आयोग के तहत एक नव नियुक्त दिल्ली पुलिस (Delhi Police) सब इंस्पेक्टर को लगभग 52000 रुपये मिलते हैं. अगर आप भी इन पदों पर नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की तैयारी में लगे हैं, तो दिए गए इन तमाम बातों को ध्यान से पढ़ें.

Delhi Police SI Salary स्ट्रक्चर
दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर (एक्जीक्यूटिव) एक अराजपत्रित नौकरी है, जिसका वेतन लेवल-06 है. दिल्ली पुलिस में पुरुष और महिला दोनों सब इंस्पेक्टर ग्रेड सी की नौकरी करते हैं. इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों का वेतनमान 35,400 से 1,12,400 रुपये के बीच है. इसका ग्रेड पे 4200 रुपये है. Delhi Police SI की सैलरी के बारे में नीचे विस्तार से देख सकते हैं.

सैलरी/अलाउंस दिल्ली सिटी
पे स्केल 35,400-1,12,400 रुपये
बेसिक सैलरी 35,400 सैलरी
ग्रेड पे 4200 रुपये
एचआरए 8,496 रुपये
टीए 3,600 रुपये
डीए 7,434 रुपये
ग्रॉस सैलरी 59,130 रुपये
एनपीएस (राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली) 3,540 रुपये
सीजीएचएस (केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना) 225 रुपये
सीजीईजीआईएस (केंद्र सरकार कर्मचारी समूह बीमा योजना) 2,500 रुपये
कटौतियां 6,265
इन-हैंड सैलरी 52,865 रुपये

Delhi Police SI भत्ते और लाभ
दिल्ली पुलिस एसआई (Delhi Police SI) को निम्नलिखित सुविधाएं और लाभ भी मिलते हैं:
महंगाई भत्ता- आवश्यक वस्तुओं में मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए साल में दो बार महंगाई भत्ता (डीए) जारी किया जाता है. 13 मार्च 2020 को महंगाई भत्ता (DA) 17% से बढ़ाकर 21% कर दिया गया.
मकान किराया भत्ता- मकान किराया भत्ता (एचआरए) पोस्टिंग स्थान से निर्धारित होता है. क्लास ए, बी और सी शहरों में न्यूनतम योग्य एचआरए रु. 5400/- प्रति माह, रु. 3600/- प्रति माह और रु. क्रमशः 1800/- प्रति माह है. ए, बी और सी श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए मूल वेतन का क्रमशः 24%, 16% और 8% होगा। क्योंकि दिल्ली श्रेणी “ए” में है, इसलिए एचआरए बेसिक का 24% होगा.
परिवहन भत्ता- पोस्टिंग सेंटर के आधार पर परिवहन भत्ते अलग-अलग होते हैं. शहरों में 3600+ और अन्य सभी स्थानों पर 1800+ हो सकता है.
बाल शिक्षा भत्ता- नर्सरी से बारहवीं कक्षा के बच्चों के लिए वार्षिक शिक्षा भत्ता रु. 27000 रुपये दिया जाएगा. डीए में वृद्धि के साथ, सीईए भी बढ़ता है. छात्रावास में पढ़ने वाले युवाओं के लिए प्रति वर्ष 81000/- रुपये की छात्रावास सब्सिडी भी प्रदान की जाती है.
वर्दी भत्ता- 10000/प्रति वर्ष वर्दी भत्ते दिए जाते हैं.
अन्य भत्ते- दिल्ली पुलिस में राशन भत्ता 101.5 रुपये प्रतिदिन है.
पेंशन
पेड लीव

Delhi Police SI जॉब प्रोफाइल
दिल्ली पुलिस में एक सब इंस्पेक्टर के रूप में उम्मीदवारों को विभिन्न प्रकार के कर्तव्यों का पालन करना होता है. दिल्ली पुलिस एसआई की जिम्मेदारियां निम्नलिखित हैं:
इंवेस्टिंग में केस स्टडीज
पुलिस स्टेशनों में काम की निगरानी के प्रभारी
कानून व्यवस्था बनाए रखना
सीनियर अधिकारियों के निर्देशों का पालन किया जाता है.
जांच के दौरान शीर्ष अधिकारियों को सहायता प्रदान करना.

Delhi Police SI करियर ग्रोथ
दिल्ली पुलिस में अधिकारियों को उनके परफॉर्मेंस के आधार पर प्रमोशन दिया जाता है. सब इंस्पेक्टरों को अक्सर 15-18 वर्षों के बाद इंस्पेक्टर के पद पर प्रमोट किया जाता है. निम्नलिखित वह क्रम है जिसमें उन्हें प्रमोट किया जाता है.
इंस्पेक्टर
असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस
डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस
एडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस
ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस
स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस
कमिश्नर ऑफ पुलिस

ये भी पढ़ें…
दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी की पहली मेरिट लिस्ट इस दिन होगी जारी, जानें कब से शुरू होगी क्लासेज
एम्स NORCET का फाइनल रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का Direct Link

Tags: Central Govt Jobs, Delhi police, Government jobs, Govt Jobs, Jobs, Jobs in india, Jobs news, SSC Recruitment

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!