Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रSSC SI Bharti Exam: दिल्ली पुलिस और CAPF SI उम्मीदवारों के लिए...

SSC SI Bharti Exam: दिल्ली पुलिस और CAPF SI उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर, परीक्षा हुआ ये अहम बदलाव, पढ़ें डिटेल

SSC SI Bharti Exam: दिल्ली पुलिस, CRPF, BSF, ITBP, CISF में सब इंस्पेक्टर के पदों पर नौकरी (Sarkari Naukri) की तैयारी में लगे युवाओं के लिए एक जरूर खबर है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने दिल्ली पुलिस और CAPF परीक्षा 2023 में SSC SI के लिए रिवाइज्ड नेगेटिव मार्किंग मानदंड जारी किया है. यह आधिकारिक नोटिस उम्मीदवारों के लिए SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर उपलब्ध है.

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आयोग ने पहले 22 जुलाई, 2023 को जारी ‘दिल्ली पुलिस और CAPF परीक्षा, 2023 में सब इंस्पेक्टर की सूचना’ पर सूचित किया था कि प्रश्न के लिए आवंटित अंकों के एक तिहाई के बराबर नेगेटिव मार्किंग पेपर- I और पेपर- II में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए होगा. अब, नेगेटिव मार्किंग मानदंड को रिवाइज्ड किया गया है और इसमें कहा गया है कि पेपर- I और पेपर- II में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी. हालांकि परीक्षा की सूचना के अन्य नियम और शर्तों में कोई बदलाव नहीं होगा.

इन पेपरों के लिए होगी नेगेटिव मार्किंग
दिल्ली पुलिस और CAPF परीक्षा 2023 में SSC SI में पेपर- I, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST)/फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), पेपर- II और डिटेल मेडिकल टेस्ट (DME) शामिल होंगे. परीक्षा के ये सभी चरण अनिवार्य हैं. नेगेटिव मार्किंग पेपर I और पेपर II के लिए होगी. कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को आयोग द्वारा नोटिस संख्या 1-1/2018-पी एंड पी-I दिनांक 07-02-2019 के माध्यम से प्रकाशित फॉर्मूले का उपयोग करके सामान्यीकृत किया जाएगा और ऐसे सामान्यीकृत अंकों का उपयोग अंतिम योग्यता निर्धारित करने के लिए किया जाएगा. कट ऑफ मार्क्स अंकों के पुनर्मूल्यांकन/पुनः जांच का कोई प्रावधान नहीं होगा.

1800 से अधिक पदों पर होगी भर्ती 
पंजीकरण प्रक्रिया 22 जुलाई को शुरू हुई और 15 अगस्त, 2023 को समाप्त हुई थी. सुधार विंडो 16 अगस्त को खोली गई और 17 अगस्त, 2023 को बंद कर दी गई थी. इस भर्ती अभियान के तहत CAPF में सब इंस्पेक्टर (एक्जीक्यूटिव) (पुरुष/महिला) और दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (जीडी) के 1816 पदों को भरा जाएगा. कंप्यूटर आधारित परीक्षा अक्टूबर 2023 में आयोजित की जाएगी. अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

Tags: SSC exam

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!