Friday, July 19, 2024
Homeमहाराष्ट्रYouTube देखकर घर में खुद कराई पत्नी की डिलीवरी, होने लगी ज्यादा...

YouTube देखकर घर में खुद कराई पत्नी की डिलीवरी, होने लगी ज्यादा ब्लीडिंग, फिर जो हुआ…

चेन्नई: तमिलनाडु के कृष्णागिरी में एक 27 वर्षीय महिला की प्रसव के दौरान गंभीर ब्लड लॉस से मृत्यु हो गई. बताया जा रहा कि, पीड़िता के पति ने कथित तौर पर यूट्यूब देखकर सीखी गई तकनीक का उपयोग करके घर पर प्राकृतिक प्रसव कराने का प्रयास किया था. पति द्वारा गर्भनाल ठीक से नहीं काट पाने के कारण महिला का काफी खून बह गया, जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), रथिका के चिकित्सा अधिकारी ने पोचमपल्ली के पास पुलियामपट्टी निवासी लोगनयाकी की मौत के बारे में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

पुलिस सूत्रों के अनुसार, लोगानायकी के पति मधेश ने प्रसव पीड़ा शुरू होने पर घर पर ही बच्चे का जन्म कराया. बताया गया कि प्रसव के दौरान गर्भनाल ठीक से नहीं कटी थी, जिससे काफी खून बह गया. महिला को बेहोशी की हालत में पीएचसी लाया गया और वहां पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. इसके बाद, पुलिस ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 174 के तहत मामला दर्ज किया.

लोगानायाकी को मंगलवार की सुबह प्रसव पीड़ा शुरू हुई और लगभग 4 बजे उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया. हालांकि, नाल उनके शरीर के अंदर ही रह गई, जिससे रक्तस्राव हुआ और सुबह 10.30 बजे तक जारी रहा. इसके बाद परिवार उन्हें बरगुर के एक निजी अस्पताल में ले गया, जहां पुलियामपट्टी सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की चिकित्सा अधिकारी एम. राधिका की शिकायत के आधार पर बरगुर पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज की गई. रिपोर्ट के अनुसार डॉक्टरों ने शिकायत दर्ज कराने से पहले ही उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- चांद पर चंद्रयान-3 के लैंड होते ही भारतीय और अंग्रेजों में छिड़ी ‘जंग’, भड़के इंडियंस ने मांगे 45 लाख करोड़ और कोहिनूर, जानें क्यों?

पुलियामपट्टी की ग्राम स्वास्थ्य नर्स को एक चाय दुकान के मालिक ने महिला की स्थिति के बारे में बताया था. इसी चाय की दुकान पर लोगानायाकी के पिता परिवार के लिए चाय लाने गए थे. डॉ. राधिका ने बताया, ‘परिवार ने नाल हटाने की कोशिश की थी, जिसके कारण सुबह 4.30 बजे से कई घंटों तक महिला का रक्तस्राव (Bleeding) होता रहा. फिर परिवार उन्हें सुबह 10.30 बजे एक निजी अस्पताल में ले गया. परिवार शव को बिना पोस्टमॉर्टम के वापस ले जाने की तैयारी में था. हमने हस्तक्षेप किया.’ डॉ. राधिका ने कहा कि पूरा गांव होम डिलीवरी के फैसले को सही ठहरा रहा था.

Tags: Chennai news, Pregnant woman death, Tamil Nadu news

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!