Monday, May 20, 2024
Homeमहाराष्ट्रबिहार में यहां पर किया जाता है पहला तर्पण, पिंडदान के प्रथम द्वार...

बिहार में यहां पर किया जाता है पहला तर्पण, पिंडदान के प्रथम द्वार के रूप में है प्रसिद्ध

उधव कृष्ण/पटना. गया के अलावा पुनपुन में भी पितृपक्ष मेले का आयोजन होता है. बता दें कि यहां अंतर्राष्ट्रीय पितृपक्ष मेला 28 सितंबर से 14 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा है. मेले में नेपाल, भूटान सहित देश-विदेश से हजारों की संख्या में तीर्थ-यात्री, श्रद्धालु एवं पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद है. इस बाबत पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने पुलिस, रेलवे, पर्यटन, आपदा प्रबंधन, परिवहन विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है.

मान्यता – गया से पहले यहां करना होता है पिंड दान

पिंडदान का प्रथम द्वार कहे जाने वाले पुनपुन घाट पर आगामी 28 सितंबर से अंतरराष्ट्रीय पितृपक्ष मेले की शुरुआत हो रही है. बता दें कि पुनपुन को पितरों के तर्पण के लिए प्रथम वेदी के रूप में मान्यता दी गई है. इस कारण हर वर्ष पितृपक्ष मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं.

यह भी पढ़ें : इस स्विमिंग पूल में आता है माता अनुसूइया के तपोबल का जल, आरोग्यधाम के नाम से है विख्यात

राजधानी पटना से सटे मसौढ़ी अनुमंडल क्षेत्र के पुनपुन में अंतरराष्ट्रीय पितृपक्ष मेला की तैयारियां अपने चरम पर हैं. बाहर से आने वाले पिंडदानी पुनपुन घाट पर ही पहला तर्पण करते हैं. इसके बाद ही गया के फल्गु नदी तट पर जाकर पिंडदान का पूरा तर्पण किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्रीराम भी अपने पिता के पिंड का तर्पण पहले पुनपुन घाट पर ही किए थे. ऐसे में पर्यटन विभाग द्वारा पुनपुन घाट को अंतरराष्ट्रीय ख्याति का दर्जा दिया है.

जोर-शोर हो रही है तैयारी

जिला प्रशासन द्वारा आगामी 28 सितंबर से 14 अक्टूबर तक अंतर्राष्ट्रीय पितृपक्ष मेला का आयोजन किया जाएगा. जिला प्रशासन जोर-शोर से इसकी तैयारियों में जुट गया है. मातहतों को नगर पंचायत पुनपुन में स्वच्छता बनाए रखने का निर्देश भी आला अधिकारियों द्वारा दिया गया है. इसके अलावा पेयजल की व्यवस्था हेतु संबंधित विभागों को गया है. वहीं, पथ निर्माण विभाग को टूटे हुए सड़कों की मरम्मत करने का निर्देश दिया गया है.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS, Religion 18, Tarpan

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!