Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रइस मुस्लिम देश में बना भव्य हिंदू मंदिर, खूबसूरती देख रह जाएंगे...

इस मुस्लिम देश में बना भव्य हिंदू मंदिर, खूबसूरती देख रह जाएंगे दंग, जानें कब से कर सकेंगे दर्शन

नई दिल्ली. मुस्लिम बहुल देश संयुक्त अरब अमीरात में तैयार हिंदू धर्म का एक भव्य मंदिर का बहुत जल्द उद्घाटन होने वाला है. साल 2024 में 14 फरवरी को इस मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा. वर्षों की मेहनत और स्वयंसेवकों के प्रयास से तैयार हुआ यह मंदिर एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. बीते 2 अगस्त, 2023 को न्यू जर्सी के रॉबिंसविले में परम पावन महंत स्वामी महाराज की सुबह की पूजा के बाद पूज्य ब्रह्मविहारी स्वामी ने उद्घाटन के हार्दिक निमंत्रण के साथ महंत स्वामी महाराज को एक सुंदर माला भेंट की. बता दें कि बीएपीएस हिंदू मंदिर के शीर्ष प्रतिनिधियों ने बताया था कि मिडिल ईस्ट का पहला पारंपरिक हिंदू मंदिर फरवरी में जनता के लिए कोला जाएगा.

परम पावन महंत स्वामी महाराज ने अपने सुबह के प्रवचन के एक भाग के रूप में इस परियोजना के बारे में अपने विचार साझा किए. यह कहते हुए की दिव्य इच्छा के कारण बन गए हैं और मंदिर में रखे गए मूल्य लोगों और दुनिया के साथ मेल खाते हैं. उन्होंने कहा, ‘मंदिर रेगिस्तान में खिलने वाले कमल की तरह है.’ यह मंदिर दुनिया, मानवता और भविष्य पर पड़ने वाले प्रभाव को दर्शाता है.  यूएई में आम जनता के लिए यह मंदिर 18 फरवरी से मंदिर खुल जाएगा. इसमें आम लोग दर्शन और पूजन कर सकेंगे.

मंदिर इंतेजामिया ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि BAPS हिंदू मंदिर 18 फरवरी, 2024 से पूरी दुनिया के लिए खुल जाएगा! हर कोई मंदिर में आ सकता है. देवताओं के दर्शन कर सकता है. पहले दिन होने वाले प्रोग्राम सिर्फ वही देख सकेंगे, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन किया होगा.’ मंदिर वेबसाइट के मुताबिक , ‘यह राजसी, पारंपरिक रूप से हाथ से नक्काशी किए गए पत्थर से बनाया गया मंदिर है.’

इसमें यह भी कहा गया है कि यह मंदिर संयुक्त अरब अमीरात, भारत और विश्व समुदाय के नेतृत्व की उदारता, भाईचारे और मानवता का एक उदाहरण है. यह मंदिर परिसार अबू धाबी-दुबई राजमार्ग के नजदीक अबू मुरीखा में अबू धाबी सरकार की तरफ से दी गई 27 एकड़ जमीन पर यह मंदिर तैयार हुआ है. 55,000 वर्गमीटर के इस मंदिर में जटिल वास्तुकला और नाजुक नक्काशी है.

Tags: Abu Dhabi

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!