Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रVastu Tips: सिर के नीचे ना रखें कोई भी धार्मिक पुस्तक, लग...

Vastu Tips: सिर के नीचे ना रखें कोई भी धार्मिक पुस्तक, लग सकता है दोष, जानें कारण

उधव कृष्ण/पटना. जानकारी के अभाव में कई बार हम ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जो हमारे जीवन में वास्तु दोष का कारण बन जाता है. ऐसी ही वास्तु से संबंधित छोटी-छोटी गलतियां आपको भारी परेशानी में डाल सकती हैं. ऐसे में इन गलतियों को जानते हुए इनसे बचना जरूरी है.

बिहार की राजधानी पटना के वास्तु विशेषज्ञ के.पी सिंह बताते हैं कि जानकारी के अभाव में बहुत से लोग धार्मिक ग्रंथ व पुस्तकों को गलत स्थान पर रख देते हैं. यह बिल्कुल शुभ नहीं माना जाता है. धार्मिक ग्रंथों व पुस्तकों को हमेशा पश्चिम दिशा में अथवा घर के उत्तर-पूर्व (North East) में बने मंदिर में रखना चाहिए. जबकि, बहुत से लोग बेड अथवा तकिए या गद्दे के नीचे भी इन पुस्तकों को रख देते हैं. ऐसा कर के आप घर में कई तरह की समस्याओं को निमंत्रण देते हैं. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि जिस पलंग पर आप सोते हैं, उस पर कभी भी धार्मिक किताबें, ग्रंथ आदि को नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना आपको पाप का भागीदार बनाता है.

उन्होंने बताया कि शास्त्रों में धर्म से जुड़ी किताबें, यंत्र व अन्य चीजों को बहुत पवित्र माना गया है. वास्तु में सोने के लिए इस्तेमाल होने वाले पलंग को अपवित्र माना जाता है. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में कड़वाहट आ सकती है. वहीं, अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपकी पढ़ाई-लिखाई में भी बाधा उत्पन्न हो सकती है.

धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करें, अनादर नहीं

के.पी सिंह की माने तो आज के युवाओं को धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करने में मन नहीं लगता. हालांकि, ऐसे पुस्तकों एवं ग्रंथों के अध्ययन से युवाओं को अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है. इसके अलावा, युवा किसी भी शौक, कला अथवा अपने परिवार के पारंपरिक कार्यों का भी अभ्यास कर सकते हैं. डिप्रेशन हटाने और पढ़ाई-लिखाई में मन लगाने का यह अच्छा उपाय सिद्ध हो सकता है.

(नोट:- चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंग शुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों तक महज सूचना पहुंचाना है, अतः इसे महज सूचना समझ कर ही लें. न्यूज़ 18 लोकल इन तथ्यों की कहीं से भी पुष्टि नहीं करता)

Tags: Bihar News in hindi, Local18, PATNA NEWS, Vastu tips

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!