Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रVivek Ramaswamy Education: बाइडेन को टक्कर देना वाला कौन है यह शख्स?...

Vivek Ramaswamy Education: बाइडेन को टक्कर देना वाला कौन है यह शख्स? पढ़ाई के मामले में भी हैं दमदार, जानें डिटेल

Vivek Ramaswamy Education: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (American President Election) की सुगबुगाहट शुरू हो गई है. इसके बाद से ही भारतीय-अमेरिकी मूल के एंटरप्रेन्योर विवेक रामास्वामी (Vivek Ramaswamy) का नाम चर्चा में बना हुआ है. यह शख्स अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के रेस में भी है. एक नए सर्वेक्षण में बताया जा रहे है कि यह शख्स रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के लिए दूसरे स्थान माने जा रहे हैं. इमर्सन कॉलेज के सर्वेक्षण के अनुसार बताया जा रहे है कि फ्लोरिडा के गर्वनर डेसेंटिस और विवेक 10-10 प्रतिशत के साथ बराबरी पर हैं, और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) से पीछे हैं, जो 56 प्रतिशत के साथ आगे हैं. ऐसे भी माना जा रहा है कि विवेक रामास्वामी (Vivek Ramaswamy), जो अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में बाइडन को टक्कर दे सकते हैं. विवेक रामास्वामी (Vivek Ramaswamy) कितने पढ़े लिखे हैं इसके बारे में नीचे विस्तार से जान सकते हैं.

दुनिया के टॉप 2 विश्वविद्यालय से की पढ़ाई
रामास्वामी (Vivek Ramaswamy) ने आठवीं कक्षा तक पब्लिक स्कूलों में पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने सिनसिनाटी के सेंट जेवियर हाई स्कूल में दाखिला लिया, जो जेसुइट ऑर्डर से संबद्ध एक कैथोलिक स्कूल है. वर्ष 2007 में, रामास्वामी ने हार्वर्ड कॉलेज से बायोलॉजी में आर्ट्स ग्रेजुएट, सुम्मा कम लाउड के साथ ग्रेजुएट की उपाधि प्राप्त की. वर्ष 2011 में, रामास्वामी (Vivek Ramaswamy) को नए अमेरिकियों के लिए पॉल एंड डेज़ी सोरोस फ़ेलोशिप द्वारा पोस्ट ग्रेजुएट फ़ेलोशिप से सम्मानित किया गया था. वर्ष 2013 में, उन्होंने येल लॉ स्कूल से जे.डी. की उपाधि प्राप्त की. उस समय, रामास्वामी वित्त, फार्मास्युटिकल और बायोटेक उद्योगों में अपनी भागीदारी से पहले से ही अमीर थे. उन्होंने वर्ष 2023 में कहा था कि लॉ स्कूल से ग्रेजुएट होने से पहले उनकी कुल संपत्ति लगभग 15 मिलियन डॉलर थी. वह हार्वर्ड पॉलिटिकल यूनियन के सदस्य भी थे और बाद में इसके अध्यक्ष भी बने.

खुद की बनाई थी कंपनी
रामास्वामी (Vivek Ramaswamy) ने वर्ष 2014 में बायोटेक कंपनी, रोइवंत साइंसेज की स्थापना करने से पहले एक हेज फंड में एक निवेशक के तौर पर काम किया था. उन्होंने वर्ष 2021 में रोइवंत के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया, लेकिन वर्ष 2023 तक इसके अध्यक्ष बने रहे. वर्ष 2022 में रामास्वामी ने स्ट्राइव एसेट मैनेजमेंट के को-फाउंडर भी थे. फरवरी 2023 में, रामास्वामी (Vivek Ramaswamy) ने 2024 के चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के नामांकन के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की.

ये भी पढ़ें…
यहां से कर लिए पढ़ाई तो नौकरी पाने की चिंता खत्म! मिलती है टॉप पोजीशन की नौकरियां
10वीं पास के लिए 30,041 पदों पर नौकरी पाने का मौका, जल्द करें आवेदन

Tags: Education, Joe Biden, US President, US Presidential Election 2024

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!