Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रDUSU Elections 2023: डूसू चुनाव में कल डाले जाएंगे वोट, जानें ABVP,...

DUSU Elections 2023: डूसू चुनाव में कल डाले जाएंगे वोट, जानें ABVP, एनएसयूआई, AISA और एसएफआई पैनल में कौन उम्मीदवार कितना दमदार?

DUSU Elections 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU Elections 2023) चुनाव के लिए 22 सितंबर को वोट डाले जाएंगे और नतीजे 24 सिंतबर को आएंगे. बता दें कि इस बार का डूसू चुनाव 3 साल बाद हो रहा है. पिछले डूसू चुनावों की तरह इस बार भी छात्र संगठनों ने विश्वविद्यालय के साउथ और नॉर्थ कैंपस में धनबल और बाहुबल का जोरदार प्रदर्शन किया है. दिल्ली पुलिस ने 40 से ज्यादा एसयूवी गाड़ियों को सीज किया और कई छात्रों को हिरासत में भी लिया. इसके बावजूद इस बार के डूसू चुनाव में सभी छात्र संगठनों ने जरूरी मुद्दों को अपने घोषणापत्रों में शामिल किया है. पिछली बार की तरह इस बार भी डूसू चुनाव में एबीवीपी और एनएसयूआई (ABVP and NSUI) में ही सीधा मुकाबला देखने को मिल रहा है, लेकिन यूपी-बिहार के लेफ्ट छात्र संगठनों के प्रत्याशियों के मैदान में उतरने से पूरा गणित बिगड़ भी सकता है. वहीं, दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी की छात्र इकाई सीवाईएसएस (CYSS) ने इस बार भी सेंट्रल पैनल में किसी भी पद पर चुनाव न लड़ने का फैसला किया है और न किसी को सपोर्ट किया है.

डूसू चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मीडिया से बात कर एनएसयूआई पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. एबीवीपी ने छात्रों से आग्रह किया है कि छात्र जीवन में मताधिकार के प्रयोग का यह अवसर उन्हें अपने अधिकारों को समझने और एक अच्छे नागरिक के रूप में विकसित करने में सहायक है. एबीवीपी से डूसू चुनाव में इस बार अध्यक्ष पद पर तुषार डेढ़ा, उपाध्यक्ष पद पर सुशांत धनकड़, सचिव पद पर अपराजिता तथा संयुक्त सचिव पद पर सचिन बैंसला को मैदान में उतारा है.

DUSU elections 2023, ABVP declared Candidates, abvp candidates list, nsui candidates list, abvp Tushar Dedha, abvp Sushant Dhankhar, Vice President, abvp Aparajita as Secretary, abvp Sachin Bainsla as candidate Joint Secretary, NSUI nominated Hitesh Gulia President, nsui Abhi Dahiya for Vice President, nsui Yakshna Sharma Secretary, Shubham Chaudhary joint Secretary, DUSU Election, DUSU, Delhi University Students Union, Delhi University, Students Union elections 2023, DU Students Union elections, Delhi news, NSUI, ABVP, DUSU elections date, dusu nomination date extended, dusu election process, delhi university student union, du student union election, What is student union election, dusu election campaign, dusu president salary, du education, DUSU election news, दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव, डूसू चुनाव, नामांकन, दिल्ली यूनिवर्सिटी छत्रसंघ चुनाव, एबीवीपी, एनएसयूआई, अखिल भारतीय विद्यर्थी परिषद, DUSU elections 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में एनएसयूआई और एबीवीपी ने अपने-अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है.candidates list of ABVP and NSUI DUSU Election 2023 know education native palace states everything about future student leaders

DUSU elections 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में एनएसयूआई और एबीवीपी में होगा सीधा मुकाबला?

जानें उम्मीदवारों के बारे में
दिल्ली विश्विद्यालय छात्र संघ चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव के पदों के लिए कुल 24 उम्मीदवार मैदान में हैं. एनएसयूआई के हितेश गुलिया अध्यक्ष, अभि दहिया उपाध्यक्ष पद, यक्ष्ना शर्मा सचिव पद और शुभम कुमार चौधरी संयुक्त सचिव पद के लिए मैदान में हैं. वहीं, एसएफआई पैनल में अध्यक्ष पद के लिए आरिफ सिद्दीकी, उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी अंकित, सचिव पद की प्रत्याशी यूपी की रहने वाली अदिति त्यागी, संयुक्त सचिव पद की उम्मीदवार निष्ठा सिंह बिहार की रहने वाली हैं. इसी तरह AISA का डूसू पैनल में आयशा अहमद खान अध्यक्ष पद की उम्मीदवार हैं. आयशा पटना की रहने वाली हैं और मिरांडा हाउस कॉलेज की छात्रा हैं. अनुष्का चौधरी उपाध्यक्ष पद की उम्मीदवार हैं. चौधरी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की रहने वाली हैं. सचिव पद पर आदित्य प्रताप सिंह भी उत्तर प्रदेश के एक साधारण परिवार से आते हैं. संयुक्त सचिव पद पर अंजलि कुमारी बिहार की गया की रहने वाली हैं.

छात्र संगठनों ने कैसे किया चुनाव प्रचार
एबीवीपी के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक आशुतोष सिंह ने कहा, ‘दिल्ली विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स यूनियन चुनाव में जिस प्रकार से एनएसयूआई ने रामजस कॉलेज, श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज सहित अनेक जगहों पर बड़े पैमाने पर हिंसा की है, वह डरावना है. एबीवीपी, एनएसयूआई की गुंडागर्दी का विरोध डीयू छात्रों के साथ मिलकर करेगी.’ वहीं, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दिल्ली के प्रांत मंत्री हर्ष अत्री ने कहा कि एबीवीपी हमेशा डीयू के छात्रों की आवाज बनी है. वर्तमान में 90% से अधिक छात्र डीयू में नए हैं, एबीवीपी उनसे अपील करती है कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें.’

DUSU elections 2023, ABVP declared Candidates, abvp candidates list, nsui candidates list, abvp Tushar Dedha, abvp Sushant Dhankhar, Vice President, abvp Aparajita as Secretary, abvp Sachin Bainsla as candidate Joint Secretary, NSUI nominated Hitesh Gulia President, nsui Abhi Dahiya for Vice President, nsui Yakshna Sharma Secretary, Shubham Chaudhary joint Secretary, DUSU Election, DUSU, Delhi University Students Union, Delhi University, Students Union elections 2023, DU Students Union elections, Delhi news, NSUI, ABVP, DUSU elections date, dusu nomination date extended, dusu election process, delhi university student union, du student union election, What is student union election, dusu election campaign, dusu president salary, du education, DUSU election news, दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव, डूसू चुनाव, नामांकन, दिल्ली यूनिवर्सिटी छत्रसंघ चुनाव, एबीवीपी, एनएसयूआई, अखिल भारतीय विद्यर्थी परिषद

एनएसयूआई ने भी इस चुनाव में जबरदस्त कैंपेन की है.

एनएसयूआई ने किया यह दावा
इधर, एनएसयूआई ने भी इस चुनाव में जबरदस्त कैंपेन की है. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली ने दावा किया है कि दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में एनएसयूआई के चारों उम्मीदवार ऐतिहासिक जीत दर्ज करेंगे. लवली ने आरोप लगाया कि हार से बौखलाई एबीवीपी गुंडागर्दी पर उतर आई है और जानबूझ कर विश्वविद्यालय में माहौल खराब कर ही है. उन्हांने छात्रों से अपील की कि वो निडर होकर मतदान करें, प्रदेश कांग्रेस उनके साथ खड़ी है. लवली ने कहा है कि दिल्ली के सभी 14 जिला कांग्रेस कमेटियों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं व प्रत्येक जिले में छात्रों की बड़ी-बड़ी सभाऐं हुई हैं. दिल्ली के सभी 280 ब्लाकों में अपने-अपने स्तर पर ब्लाक अध्यक्ष क्षेत्र के पूर्व विधायकों, निगम पार्षदों व निगम का चुनाव लड़े नेताओं के साथ मिलकर अपने क्षेत्र में छात्र-छात्राओं से सम्पर्क कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Traffic Advisory: नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे 5 दिन बंद, सुबह घर से निकलने से पहले देख लें यह ट्रैफिक एडवाइजरी

कुलमिलाकर इस बार का डूसू चुनाव के परिणाम चौकाने वाले भी हो सकते हैं. हालांकि, पिछले 10 डूसू चुनावों में 40 पदों में से 29 पदों पर एबीवीपी ने जीत दर्ज की है. इन चुनावों में एबीवीपी का रिजल्ट 72 प्रतिशत से अधिक रहा है. 2010 से 2019 के बीच में दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव एवं संयुक्त-सचिव के कुल 40 पदों पर हुए चुनावों में 29 पदों पर एबीवीपी ने जीत दर्ज की है.

Tags: Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad (ABVP), Delhi University, Elections, Nsui

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!