Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रWeather Update: आज इन 22 राज्यों में झमाझम बरसेंगे बादल, गुजरात और...

Weather Update: आज इन 22 राज्यों में झमाझम बरसेंगे बादल, गुजरात और मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, पढ़ें IMD का लेटेस्ट अपडेट

हाइलाइट्स

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 22 सितंबर तक येलो अलर्ट.
गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में आज भारी बारिश की चेतावनी.

नई दिल्लीः देश के अधिकांश राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है. गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में अभी कुछ राज्यों में बारिश की स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पूर्वी भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 22 सितंबर तक भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के कच्छ, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, झारखंड के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और कोंकण व गोवा में हल्की से मध्य बारिश के साथ-साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो तीव्र बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः ‘चांद की भद्दी फोटो न भेजें’, ISRO से सपा सांसद की डिमांड पर संसद में लगे ठहाके

उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना
वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार, विदर्भ, तेलंगाना, केरल, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों और गुजरात क्षेत्र में हल्की बारिश संभव है. मौसम विभाग के मुताबिक 23-24 सितंबर के बाद पांच जिलों में फिर बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो 21 सितंबर से हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. 22 से 23 सितंबर तक स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव रहेगा.

सितंबर में सामान्य बारिश का पूर्वानुमान
स्काईमेट ने संभावना जताई है कि सितंबर के महीने में सामान्य बारिश हो सकती है. जबकि अगस्त के महीने में रिकॉर्ड स्तर पर कम बारिश हुई है. अब तक सितंबर के महीने में सामान्य 116.5 मिमी के मुकाबले 125.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो औसत से लगभग 8 फीसदी अधिक है. सितंबर में अच्छी बारिश होने के चलते सूखे का खतरा टल गया है. सितंबर के बाकी दिनों में सामान्य या सामान्य से थोड़ी अधिक बारिश हो सकती है.

Tags: IMD alert, Weather Update

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!