Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रदिल्ली-NCR को सताएगी उमस भरी गर्मी, गुजरात-महाराष्ट्र समेत 17 राज्यों में आंधी-पानी...

दिल्ली-NCR को सताएगी उमस भरी गर्मी, गुजरात-महाराष्ट्र समेत 17 राज्यों में आंधी-पानी और बिजली गिरने का अलर्ट

हाइलाइट्स

दिल्ली-NCR में आज बूंदाबांदी हो सकती है.
आज गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद.
इन 3 राज्यों में आज भी रेड अलर्ट जारी किया गया है.

नई दिल्ली. दिल्ली-NCR में आज आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश (Rainfall) या बूंदाबांदी हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक 23 जुलाई को दिल्ली में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 37 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की उम्मीद है. 22 जुलाई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा. आईएमडी ने आज गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश (Very Heavy Rainfall) होने की उम्मीद जताई है.

भारी बारिश को देखते हुए आज गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र में रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया गया है, जबकि कर्नाटक में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. आईएमडी ने आज उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के घाट इलाके में अलग-अलग जगहों पर भी भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है.

Weather Update Today

बन रहे कई चक्रवाती परिसंचरण
आईएमडी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण (Cyclonic Circulation) दक्षिण-पूर्व विदर्भ और उससे सटे दक्षिण छत्तीसगढ़ पर स्थित है और मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है. मानसून ट्रफ (Monsoon Trough) सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर है. यह जैसलमेर, दीसा, रतलाम, बैतूल, चंद्रपुर, कोंडागांव, गोपालपुर से होकर गुजर रहा है. वहीं एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और उससे सटे दक्षिण-पूर्व राजस्थान और निचले क्षोभमंडल स्तर पर उत्तर-पूर्व गुजरात इलाके पर भी मौजूद है. एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर स्थित है. 24 जुलाई के आसपास दक्षिण ओडिशा-उत्तरी आंध्र प्रदेश तटों के पास उत्तर-पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) बनने की संभावना है. इन सभी का आने वाले दिनों के मौसम पर असर होने की उम्मीद है.

इन राज्यों में आंधी के साथ गिरेगी बिजली
आईएमडी के मुताबिक आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मराठवाड़ा, गुजरात राज्य, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग जगहों पर आंधी और बिजली गिरने के साथ बारिश हो सकती है.

गुजरात के कई इलाकों में अगले 2 दिन भारी बारिश, मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट, CM ने की बैठक

कई समुद्री इलाकों में तूफानी मौसम की आशंका
आईएमडी के वेदर बुलेटिन के मुताबिक आज कर्नाटक, कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात तटों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के साथ-साथ दक्षिण और मध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण श्रीलंका तट पर 40-45 किमी. प्रति घंटे से लेकर 55 किमी. प्रति घंटे तक की तेज हवा के साथ तूफानी मौसम रहने की उम्मीद है. महाराष्ट्र तट पर 45-55 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 65 किमी. प्रति घंटे तक की तेज हवा के साथ तूफानी मौसम रह सकता है. जबकि मन्नार की खाड़ी, दक्षिण तमिलनाडु तट के साथ-साथ दक्षिण पश्चिम और मध्य अरब सागर के ऊपर 45-55 किमी. प्रति घंटे की तेज गति से हवा चल सकती है जो बढ़कर 65 किमी. प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

Tags: Delhi Weather Update, Heavy rain alert, Heavy Rainfall, Weather updates

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!