Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रWeather Forecast: आज आपके शहर का तापमान और सप्‍ताह भर का मौसम...

Weather Forecast: आज आपके शहर का तापमान और सप्‍ताह भर का मौसम कैसा रहेगा, इस तरह से जान सकते हैं

हाइलाइट्स

मौसम व‍िभाग ने आज अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है.
कई राज्‍यों में बार‍िश और भारी बार‍िश होने के बाद भी अध‍िकतम तापमान में ग‍िरावट नहीं
बार‍िश के बाद भी कई राज्‍यों में अध‍िकतम तापमान 39 ड‍िग्री तक क‍िया जा रहा र‍िकॉर्ड

नई द‍िल्‍ली. देश के कई राज्‍यों में भारी बार‍िश ने तांडव मचाया हुआ है तो कई राज्‍यों में मॉनसून आने के बाद भी बार‍िश नहीं हो रही है. देश की राजधानी द‍िल्‍ली और एनसीआर क्षेत्र को लेकर मौसम व‍िभाग लगातार बार‍िश होने का पूर्वानुमान जता रहा है. बावजूद इसके द‍िल्‍ली-एनसीआर में कई द‍िनों से बार‍िश नहीं हुई और गर्मी-उमस ने लोगों का जीना मुहाल क‍िया हुआ है. द‍िल्‍ली का अध‍िकतम तापमान (Maximum Temperature) 39 ड‍िग्री के आसपास र‍िकॉर्ड कि‍या जा रहा है. ऐसे में देश के दूसरे राज्‍यों और शहरों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, केरल,  माहे (पुडुचेरी का एक शहर) और अन्य शहरों में मौसम व‍िभाग ने आज अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है.

अपने शहर के मौसम का हाल चेक कर सकते हैं इस लिंक के जर‍िए … https://city.imd.gov.in/citywx/localwx.php 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक 21 जुलाई को उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बार‍िश होने की आशंका जताई गई है. आईएमडी ने इन राज्यों में बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताते हुए रेड अलर्ट (Red Alert) भी जारी किया है. कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भी अलग-अलग जगहों पर आज शुक्रवार को भारी से बहुत भारी बारिश (Very Heavy Rainfall) होने की आशंका जताई गई है.

Weather Update: दिल्ली-NCR में उमस भरी गर्मी, गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र में भीषण बारिश को लेकर IMD का रेड अलर्ट

आईएमडी के मुताब‍िक गोवा के पणजी में आज आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान जताया गया है. ज‍िसके चलते 26 जुलाई तक अध‍िकतम तापमान 28 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस रहने की संभावना है. महाराष्‍ट्र के मुंबई और अन्‍य दूसरे ज‍िलों के अलग-अलग शहरों में अगले 4-5 द‍िनों तक भारी बार‍िश होने का अनुमान जताया गया है. इसके चलते तापमान 28 और 29 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस रहने का अनुमान है. गुजरात के अहमदाबाद और अलग-अलग शहरों में अगले 5 द‍िनों तक बार‍िश और मध्‍यम बार‍िश का अनुमान है ज‍िसके चलते तापमान 31 और 32 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस तक रहने की संभावना है.

आईएमडी ने आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, केरल और माहे में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है. जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू एयरपोर्ट, जम्‍मू सिटी और जम्‍मू माता वैष्‍णो देवी में 26 जुलाई तक मौसम अलग-अलग रहेगा. जम्मू एयरपोर्ट एर‍िया में तापमान 26 से 28 ड‍िग्री तो जम्‍मू स‍िटी एर‍िया में अध‍िकतम तापमान 28 से 33 ड‍िग्री तक र‍िकॉर्ड क‍िया जा सकता है. यानी इन शहरों में लोगों को अगले 5 द‍िनों तक गर्मी से कोई राहत म‍िलती नहीं द‍िख रही है. लेक‍िन माता वैष्‍णो देवी क्षेत्र में आंधी और बार‍िश की वजह से तापमान में ग‍िरावट दर्ज की जा सकेगी. 21 से 26 जुलाई तक अध‍िकतम तापमान 22 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस तक रहने का अनुमान है. इससे वैष्‍णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को गर्मी से बड़ी राहत म‍िलने की उम्‍मीद है.

बात अगर उत्‍तराखंड राज्य की करें तो यहां के अलग-अलग ज‍िलों में खूब बार‍िश हो रही है. कई ज‍िलों में आज 21 जुलाई को भारी बार‍िश होने का अनुमान जताया है. लेक‍िन उत्‍तराखंड के हर‍िद्वार, हल्‍द्वानी, देहरादून के अलग-अलग शहरों की बात की जाए तो लोग गर्मी से परेशान हैं. बार‍िश के बाद भी अध‍िकतम तापमान 39 ड‍िग्री तक र‍िकॉर्ड कि‍या जा रहा है. आईएमडी के मुताब‍िक आज हर‍िद्वार का अध‍िकतम तापमान 39 ड‍िग्री रहने का अनुमान है. वहीं, अगले 4 द‍िन इसके 37 और 38 ड‍िग्री तक र‍िकॉर्ड किए जाने का अनुमान है. देहरादून के अलग-अलग स्थानों पर भी अगले 5 दि‍नों तक अध‍िकतम तापमान 33 से 38 ड‍िग्री तक र‍िकॉर्ड किए जाने का अनुमान है. ज‍िम कॉर्बेट नेशनल पार्क एर‍िया में आज अध‍िकतम तापमान 36 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड कि‍या जा सकता है.

इसके अलावा मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, हर‍ियाणा, उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़ आद‍ि राज्‍यों में बार‍िश होने के बावजूद लोगों के खूब पसीने छूटेंगे. इन राज्‍यों के अलग-अलग प्रमुख शहरों में अधिकतम तापमान 35 से 38 ड‍िग्री तक र‍िकॉर्ड किए जाने का अनुमान है ज‍िससे लोगों को गर्मी से कोई राहत म‍िलती नहीं द‍िख रही है.

नॉर्थ ईस्‍ट मण‍िपुर की राजधानी इंफाल की बात करें तो यहां 21 से 26 जुलाई तक अध‍िकतम तापमान 31 से 33 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस तक रहने का अनुमान है. यानी बूंदाबांदी और बौछारों से लोगों को गर्मी से राहत नहीं म‍िलने वाली है. मेघालय में जरूर तापमान 28 से 23 ड‍िग्री के बीच में र‍िकॉर्ड क‍िया जाएगा. वहीं, नागालैंड में 27 से 24 ड‍िग्री, स‍िक्‍क‍िम में 23 से 25 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस, त्र‍िपुरा में 34 से 36 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस और असम में 36 से 33 ड‍िग्री सेल्‍सियस तापमान रहने का अनुमान है. इससे साफ और स्‍पष्‍ट अंदाजा लगाया जा सकता है क‍ि इन राज्‍यों में लोगों को गर्मी खूब सताएगी.

Tags: Imd, IMD forecast, Weather updates

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!