Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रIndian-Nepal Currency: नेपाल में भारतीय 100 रुपये के नोट की कीमत हुई...

Indian-Nepal Currency: नेपाल में भारतीय 100 रुपये के नोट की कीमत हुई कम! जानें कौन लगा रहा बट्टा?

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. भारतीय करेंसी को लेकर नेपाल में पिछले कुछ समय से कन्फ्यूजन का दौर जारी है. इसके बावजूद इस पर लगाम नहीं कसा जा सका है. इस कारण व्यापारियों की जहां चांदी कट रही है. वहीं, ग्राहकों को नुकसान सहना पड़ रहा है. आज हम आपको इस खबर में वह जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके बाद आप नेपाल और भारत के नागरिकों के बीच करेंसी पर चल रहे विवाद के हर एक पहलू को पूरी प्रमाणिकता के साथ जान सकेंगे. आखिरकार वह कौन सा कारण था, जिसने भारतीय 100 रुपये की कीमत नेपाल में अनाधिकृत रूप से कम कर दी है.

नेपाल के मीडिया पर्सन मो. आलम बताते हैं कि भारतीय 100 रुपये का नेपाल में जो अवमूल्यन हुआ है, इसका सबसे बड़ा और एकमात्र कारण नेपाली व्यावसायियों द्वारा इस पर बट्टा लगाया जाना है. जब आप नेपाल में भारतीय रुपये से ही खरीदारी करते हैं, तो फिर नेपाली व्यवसाई उस पर एक्स्ट्रा चार्ज ले रहे हैं. जैसे हर 100 रुपये के भारतीय नोट पर 10 से 15 रुपये चार्ज लेना. यही कारण है कि पिछले कुछ महीनों से भारतीय 100 रुपये के बदले में नेपाल में निर्धारित कीमत 160 न देकर 145 या 150 रुपये दे रहे हैं. समझने वाली बात यह है कि ऐसा पहली बार हो रहा है, जो पूरी तरह से अवैध है. नेपाल सरकार ने ऐसा कोई भी स्टेटमेंट जारी नहीं किया है.

Nepal Currency: अफवाहों में न पड़ें! अभी नेपाल में भारतीय 100 रुपये के नोट की ये है कीमत

एक्स्ट्रा चार्ज लेने की यह है वजह
नेपाल में भारतीय रुपये से खरीदारी पर नेपाली व्यापारियों द्वारा बट्टा काटा जा रहा है. इसका कारण बताते हुए एमडी आलम ने बताया कि भारत में कई जगहों पर इंडियन करेंसी में एक्सचेंज करने के लिए बट्टा काटा जाता है. खासकर पूर्वी चंपारण के रक्सौल और पश्चिम चम्पारण में मनी एक्सचेंज के लिए व्यापारी एक्स्ट्रा चार्ज लेते हैं. ऐसे में इससे प्रभावित होकर नेपाल में भी नेपाली व्यापारियों ने बट्टा काटना शुरू कर दिया है. हालांकि यह गलत है.फिर भी ऐसा किया जा रहा है. यहां समझने वाली बात यह है कि ऐसा सिर्फ व्यापारियों द्वारा ही किया जा रहा है, जो पूरी तरह से व्यक्तिगत इच्छा पर निर्भर है. दोनों देशों के मनी एक्सचेंज काउंटर्स द्वारा करेंसियों को सरकार द्वारा निर्धारित कीमत पर ही एक्सचेंज किया जा रहा है.

Tags: Champaran news, India Nepal Relation, India-Nepal Border, Indian currency, Local18, Nepal News

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!