Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्र'मंदी के दौर में भारत सबसे अलग', वर्ल्‍ड बैंक के चीफ अजय...

‘मंदी के दौर में भारत सबसे अलग’, वर्ल्‍ड बैंक के चीफ अजय बंगा ने की तारीफ

नई दिल्‍ली. वर्ल्‍ड बैंक के अध्‍यक्ष अजय बंगा ने कहा कि वर्ल्‍ड इकोनॉमी को उबारने में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) अहम जिम्‍मेदारी निभा रही है. यह वक्‍त मंदी से उबरने में लगे देशों के लिए कठिन जरूर है, लेकिन इंडियन इकोनॉमी को उसकी घरेलू खपत का स्वाभाविक सहारा मिल रहा है. भारत की जीडीपी का बड़ा हिस्सा घरेलू मांग पर आधारित है. उन्‍होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ जी20 सम्मेलन और भारत एवं विश्व बैंक के बीच सहयोग से जुड़े मुद्दों को लेकर चर्चा हुई है.

भारत दौरे पर आए अजय बंगा ने कहा कि वर्ल्‍ड बैंक के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार होने के साथ ही कई मामलों में सबसे खास भी है. उन्‍होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से चर्चा के दौरान यह स्‍पष्‍ट किया है कि वर्ल्‍ड बैंक के लिए भारत एक सबसे बड़ा बाजार है और तमाम हित यहां से जुड़े हुए हैं. ऐसे में वर्ल्‍ड बैंक और भारत जी20 से इतर भी काम कर सकते हैं. जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर की गांधीनगर में बैठक हुई. इसमें विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष जैसे बहुपक्षीय विकास संस्थानों की भूमिका पर भी चर्चा हुई.

भारत की अर्थव्‍यवस्‍था बनी रहेगी मजबूत 
अजय बंगा ने कहा कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का बड़ा हिस्सा घरेलू खपत से आता है. ऐसे में अगर कुछ महीनों के लिए दुनिया में सुस्ती आती है तो भी घरेलू खपत पर आधारित होना भारत की अर्थव्यवस्था के लिए स्वाभाविक सहारा होगा. इससे इंडियन इकोनॉमी मजबूत बनी रहेगी.

Tags: Indian economy, World bank

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!