Thursday, June 13, 2024
Homeमहाराष्ट्रवर्ल्‍ड कप 2023 खेलने भारत आ रही पाकिस्‍तानी टीम को कौन-सा वीजा...

वर्ल्‍ड कप 2023 खेलने भारत आ रही पाकिस्‍तानी टीम को कौन-सा वीजा मिला, बड़ी मुश्किल से मिली मंजूरी

World Cup 2023: भारत और भारतीयों पर आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 का खुमार चढ़ना शुरू हो चुका है. क्रिकेट फैंस को पाकिस्‍तान और ऑस्‍ट्रेलिया के साथ भारत की भिड़ंत के बेसब्री से इंतजार रहता है. इनमें से पाकिस्‍तान की क्रिकेट टीम के भारत में खेलने को लेकर काफी ऊहापोह की स्थिति रही. सुरक्षा आश्‍वासन के बाद जब पीसीबी बाबर एंड टीम को भारत भेजने को तैयार हुआ तो पाकिस्‍तानी टीम को वीजा मिलने में दिक्‍कतें पेश आने लगीं. अंत में काफी मशक्‍कत के बाद पाकिस्‍तानी टीम को भारत का विशेष वीजा मिल गया. हालांकि, इस चक्‍कर में पाकिस्‍तानी टीम को दुबई में होने वाले दो दिन के ‘टीम बॉन्डिंग’ सेशन को रद्द करना पड़ा.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रवक्ता उमर फारुख काल्सन ने वीजा मिलने के बाद कहा कि बाबर आजम एंड कंपनी अपने तय समय के मुताबिक भारत में वर्ल्ड कप खेलने के लिए पहुंच रही है. काल्‍सन ने कहा कि आखिरकार हमें इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग की ओर से पासपोर्ट को कलेक्ट करने के लिए कॉल आ गया. पीसीबी ने वीजा मामले में आईसीसी को लिखा था कि वह अब भी इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग से वीजा मंजूरी का इंतजार कर रहा है. पाकिस्तान टीम को अभ्यास मैच के लिए 27 सितंबर को हैदराबाद पहुंचना है. जानते हैं कि पाकिस्‍तानी टीम के लिए भारत की ओर से कौन-सा खास वीजा जारी किया गया है?

ये भी पढ़ें – क्रिकेट की पिच 22 गज की ही क्यों, 20 या 24 गज की क्यों नहीं? कितनी रखी जाती है चौड़ाई

पाकिस्‍तानी टीम को मिला कौन-सा वीजा?
भारत की ओर से पाकिस्‍तानी टीम के सभी सदस्‍यों के लिए स्‍पोर्ट्स वीजा जारी किया गया है. इसके तहत विदेशी टीमों और खिलाड़ियों को भारत आने का न्‍योता संबंधित भारतीय खेल महासंघ या एसोसिएशन की ओर से तभी दिया जा सकता है, जब इसकी मंजूरी भारत सरकार के युवा मामले व खेल मंत्रालय की ओर मिल जाए. साथ ही आयोजक युवा मामले और खेल मंत्रालय के समक्ष अंतरराष्ट्रीय खेल कार्यक्रम आयोजित करने का प्रस्ताव पूर्व मंजूरी के लिए पेश करेगा. इसके बाद खेल विभाग खास श्रेणियों के लिए अपनी सिफारिशों के साथ कम से कम 30 दिन पहले प्रस्‍ताव को गृह मंत्रालय व विदेश मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेजता है.

World cup 2023, on Which visa Pakistani cricket team coming to India, ICC World Cup 2023, India vs Pakistan, VISA to Pakistani Nationals, India Pakistan Relations, ICC, International Cricket Council, Pakistani Passport, Indian Passport, Practice Matches in Hyderabad, Indian Cricket Team, Team India, Rohit Sharma, Babar Azam, Shaheen Shah Afreedi, Virat Kohli

पाकिस्‍तान की टीम वर्ल्‍ड कप 2023 शुरू होने से पहले दो अभ्‍यास मैच भी भारत में खेलेगा.

किन देशों को पूर्व मंजूरी की है जरूरत?
अफगानिस्तान, पाकिस्तान, इराक, सूडान, पाकिस्तानी मूल के विदेशियों और स्टेटलेस खिलाड़ियों से जुड़े कार्यक्रम के लिए खेल विभाग को गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय से पूर्व मंजूरी लेनी होती है. इसके अलावा अगर खिलाड़ियों को जम्‍मू-कश्‍मीर, मणिपुर, मिजोरम और नगालैंड को छोड़कर दूसरे उत्‍तर-पूर्वी राज्‍यों में प्रतिबंधित या संरक्षित क्षेत्रों का दौरा करना हो तो भी पूर्व मंजूरी अनिवार्य होती है. ऐसे मामलों में भारतीय उच्‍चायोग या केंद्र सरकार युवा मामले व खेल मंत्रालय की मंजूरी, गृह मंत्रालय से कार्यक्रम आयोजित करने की मंजूरी और विदेश मंत्रालय से कार्यक्रम आयोजित करने के लिए राजनीतिक मंजूरी मिलने पर ही वीजा करते हैं.

ये भी पढ़ें – मुस्लिम देशों से आती है खाने में खुश्‍बू बिखेरने और जायका बढ़ाने वाली हींग, भारत में जल्‍द होने लगेगा उत्‍पादन

किन खिलाड़ियों को मिलता है बिजनेस वीजा?
अफगानिस्तान, पाकिस्तान, इराक, सूडान, पाकिस्तानी मूल के विदेशियों और स्टेटलेस खिलाड़ियों को वीजा के लिए संबंधित भारतीय उच्‍चायोग या पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी होता है. नियमों के मुताबिक, टीमों और खिलाड़ियों को उचित अवधि के लिए ही ‘एक्स-एसपी’ वीजा दिया जाता है. जिन विदेशी नागरिकों को पारिश्रमिक के साथ भारत में व्यावसायिक खेल आयोजनों में खेलने के लिए अनुबंध पर लिया जाता है, उन्हें तय अवधि के लिए एक से ज्‍यादा बार प्रवेश सुविधा के साथ बिजनेस वीजा (बी-स्पोर्ट्स) जारी किया जाता है.

ये भी पढ़ें – खालिस्‍तान और पाकिस्तान की भारत विरोधी साजिशों का अड्डा कैसे बना कनाडा? कहां से और कैसे होती है फंडिंग

पीसीबी ने आईसीसी को जताई थी चिंता
पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड का दावा है कि उसने वीजा मिलने में हो रही देरी को लेकर आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस को चिट्ठी लिखी थी. इसमें लिखा गया था कि भारत में वलर्ड कप 2023 के लिए खिलाड़ियों, टीम अधिकारियों, प्रशंसकों और पत्रकारों को दिए जाने वाले वीजा पर तीन साल से ज्‍यादा समय से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. पीसीबी के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा था कि एक सप्ताह से वीजा अगले 24 घंटे में मिलने की बात कही जा रही है. हम अब भी इंतजार कर रहे हैं. ऐसे संकेत मिले हैं कि भारतीय गृह मंत्रालय से वीजा के लिए एनओसी जारी नहीं किया गया है.

World cup 2023, on Which visa Pakistani cricket team coming to India, ICC World Cup 2023, India vs Pakistan, VISA to Pakistani Nationals, India Pakistan Relations, ICC, International Cricket Council, Pakistani Passport, Indian Passport, Practice Matches in Hyderabad, Indian Cricket Team, Team India, Rohit Sharma, Babar Azam, Shaheen Shah Afreedi, Virat Kohli

पीसीबी अपने 35 सदस्‍यीय दल को वीजा मिलने में हो रही देरी के कारण काफी चिंतित था.

35 सदस्यीय पाकिस्तानी टीम आ रही भारत
सूत्रों के मुताबिक, पीसीबी ने दुबई यात्रा रद्द होने के बाद करीब 35 सदस्यीय पाकिस्तानी दल की दोबारा फ्लाइट बुकिंग कराई है. बता दें कि पाकिस्तान की टीम ने भारत में आखिरी बार 2016 टी-20 वर्ल्‍ड कप में हिस्सा लिया था. दोनों देशों के बीच राजनयिक तनाव के कारण क्रिकेट टीमें एशिया कप और आईसीसी टूर्नामेंटों में ही एक-दूसरे के खिलाफ खेल रही हैं.

Tags: BCCI, Cricket news, Icc world cup, Pakistan Cricket Board, Pakistan cricket team, Visa, World cup 2023

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!