Thursday, June 13, 2024
Homeमहाराष्ट्र‘यह हमारा अपना बिल है’, महिला आरक्षण विधेयक पर सोनिया गांधी का...

‘यह हमारा अपना बिल है’, महिला आरक्षण विधेयक पर सोनिया गांधी का ऐसा रहा रिएक्शन, देखें VIDEO

नई दिल्ली. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महिला आरक्षण विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने की खबरों के बीच मंगलवार को कहा कि यह विधेयक अपना है.  सोनिया ने संसद परिसर में संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की.

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख से सवाल किया गया कि ऐसा कहा जा रहा है कि महिला आरक्षण विधेयक इस विशेष सत्र में लाया जा रहा है और आपकी यह मांग भी थी, तो आप क्या कहना चाहती हैं? तीखा जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ‘यह हमारा (विधेयक) अपना है.’ केंद्र में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की सरकार के समय वर्ष 2010 में महिला आरक्षण विधेयक राज्यसभा से पारित हुआ था. उस समय सोनिया संप्रग की अध्यक्ष थीं और मनमोहन सिंह देश के प्रधानमंत्री थे.



दरअसल सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विधानसभा और संसद भवन में महिलाओं को आरक्षण देने के लिए विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद नए संसद भवन में चल रहे विशेष सत्र में दोनों भवनों में इस बिल को पेश करने का रास्ता साफ हो गया है. 

हाल ही में कांग्रेस ने अपने दो दिवसीय कांग्रेस कार्य समिति ने संसद की विशेष सत्र में महिला आरक्षण बिल को पारित करने की मांग की थी. कांग्रेस कार्य समिति के इस दो दिवसीय बैठक में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे, एनसीपी नेता सुप्रिया सुले, और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इसकी मांग की थी. 

मालूम  हो कि संसद में महिलाओं के आरक्षण वाले बिल को साल 1996 में एचडी देवगौड़ा की सरकार ने पेश किया था. वहीं, साल 2008 में कांग्रेस के नेतृत्व में सप्रंग (UPA) सरकार ने इस विधेयक को लाई थी.

Tags: New Parliament Building, Sonia Gandhi

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!